16 APRFRIDAY2021 6:21:26 PM
Nari

ये हैं वो 6 आदतें, जो आपको रखेंगी Mentally Strong

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Mar, 2021 12:12 PM
ये हैं वो 6 आदतें, जो आपको रखेंगी Mentally Strong

आज समाज में औरतें किसी भी कदम में आदमी से कम नहीं है। आज बहुत सी महिलाएं घर संभालने के साथ नौकरी भी कर रही है। मगर कई बार दोनों तरफ की जिम्मदारियों को संभालते हुए खुद की सेहत का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। ताकि मानसिक  तौर पर परेशानियों का कम सामना करना पड़े। ऐसे में मेंनट हैल्थ को दुरुस्त रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिसे हर महिला को अपनाने की जरूरत है। 

हैल्दी हो ब्रेकफास्ट 

अक्सर महिलाएं परिवार का तो अच्छे से ध्यान रखती है। मगर खुद की सेहत को लेकर थोड़ी लापरवाह हो जाती है। ऐसे में वे सुबह बिना खाएं या अनहैल्दी चीजें खाकर ही ऑफिस चली जाती है। मगर इसे शारीरिक व मानसिक दोनों सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में फिट एंड फाइन रहने के लिए जरूरी है कि घर से निकलने से पहले हैल्दी ब्रेकफास्ट करें। 

PunjabKesari

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग रखें

अक्सर पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस ना होने से तनाव बढ़ने लगता है। इसके लिए इन दोनों चीजों को अलग-अलग रखने में ही भलाई है। कोशिश करें कि ऑफिस का काम घर पर ना लाएं। साथ ही अपने फ्री समय में परिवार के साथ हंसी-खुशी समय बीताएं। 

सकारात्मक सोचें

असल में, हम जितना सकारात्मक सोचेंगे उतना ही सब सही रहेगा। ऐसे में खुद पर नकारात्मक चीजों को हावी ना होने दें। साथ ही हमेशा खुश व सकारात्मक रहने की कोशिश करें। हो सकता है कि शुरु में ऐसा करना आपके लिए मुश्किल हो। मगर यह उपाय आपको मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने में मदद करेगा। 

दोस्तों या किसी करीबी से बातें शेयर करें

दिल में बात रखने से मानसिक तौर पर समस्याएं होने लगती है। ऐसे में किसी करीबी व दोस्त से बातें शेयर करना बेस्ट आइडिया है। इससे हल्का महसूस होने के साथ समस्या का हल निकलाने में भी मदद मिलती है। 

PunjabKesari

वर्क स्टेशन सजाएं

खुद को मोटिवेट करने के लिए अपने कार्यक्षेत्र को सजाएं। इससे आपको पॉजीटिविटी मिलने के साथ अंदर से खुशी का अहसास होगा। आप चाहे तो अपने डेस्क पर कोई मोटिवेशल कोट्स, परिवार की फोटो या भगवान की तस्वीर से सजा सकते हैं।

एक्टिविटीज में लें हिस्सा

खुद को मानसिक रुप से स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग एक्टिविटीज में भाग लें। असल में, काम का अधिक बोझ होने के कारण दिमाग अशांत सा रहता है। इससे सिर दर्द, चक्कर आदि की परेशानियां होने लगती है। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए योगा, डांस, मेडिटेशन आदि करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे दिमाग की कसरत होने के साथ शांति का अहसास होता है। ऐसे में आप फ्रेश फील करेंग। साथ ही अपने काम को ओर भी अच्छे से कर पाएंगे। 

Related News