24 APRWEDNESDAY2024 3:22:44 PM
Nari

खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान ही नुकसान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Jun, 2020 03:10 PM
खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान ही नुकसान

सुबह उठते ही खाली पेट चाय-कॉफी पीना सेहत पर बुरा असर डालता है। कुछ लोगों को वहम होता है कि सुबह चाय पिए बगैर उनकी नींद नहीं टूटेगी, मगर चाय-कॉफी का सेवन करने से नींद भले टूट जाए, मगर इस आदत का असर आपकी सेहत पर बहुत बुरा पड़ता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

 

क्या है वजह?

खाली पेट कॉफी पीने से पेट संबंधित कई परेशानियों का व्यक्ति को सामना करना पड़ता है। इस गलती की वजह से पेट में एक एसिड बनता है, जिसका असर आपकी भूख पर पड़ता है। आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन अच्छे से नहीं पचता। जिस वजह से सीने में जलन को बढ़ावा मिलता है। खाली पेट चाय या कॉफी पीने से पेट में अल्सर की समस्या भी हो सकती है। 

nari

डिहाइड्रेशन

खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में पानी की कमी होती है। यानि आप इसके बाद दिन में चाहें जितना मर्जी पानी पीते जाएं, वो यूरीन के जरिए बॉडी से बाहर निकलता रहेगा। पानी से शरीर को मिलने वाले जरूरी तत्व आपकी बॉडी ग्रहण नहीं कर पाएगी।

गुस्सा, चिड़चिड़ापन

कई बार हम सोचते हैं कि गुस्से की वजह हमारा काम काज या फिर जीवन की परेशानियां हैं। मगर ऐसा नहीं है, हमारा शरीर ही हमारी हर दिमागी समस्या की जड़ है। जब शरीर में सुबह-सुबह ही एसिड्स की मात्रा बढ़ने लगेगी तो आपका मन कभी खुश नहीं रह पाएगा। साथ ही आप जो भी काम करेंगे न तो आपका उसमें मन लगेगा और न ही उस काम को आप अच्छे ढंग से कर पाएंगे। जिस वजह से आप गुस्से में और चिड़चिड़े महसूस करेंगे।

दिमाग पर असर

सभी के शरीर में सेरोटोनिन नाम का हमें खुश रखने वाला हार्मोन बनता है। मगर जब हम खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो यह हार्मोन बनना बंद हो जाता है। जिस वजह से आप उदास, डिप्रेशन और अपने जीवन को कोसने लगते हैं।

nari

मानसिक कमजोरी

खाली पेट कोई भी कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन करने से आपका शरीर कमजोर होता है, आप नर्वस महसूस करते हैं, आपका शारीरिक और मानसिक संतुलन ठीक ढंग से नहीं बन पाता।

खराब डाइजेशन

आपकी एक गलती की वजह से आपका डाइजेशन कमजोर होता है। जिस वजह से दिन में आपको कई बार मन खराब होना, चक्कर आना और थकावट जैसा महसूस होता है। खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में स्ट्रेस क्रिएट करने वाले हार्मोन्स बहुत जल्द बनते हैं। यह हार्मोन आपके कोलेस्ट्रोल लेवल, लिवर और बल्ड शुगर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। 
 

nari

Related News