04 MAYSATURDAY2024 8:47:11 AM
Nari

बंद नाक और फ्लू के रामबाण नुस्खे, दवा से भी जल्दी मिलेगा आराम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Dec, 2021 11:42 AM
बंद नाक और फ्लू के रामबाण नुस्खे, दवा से भी जल्दी मिलेगा आराम

कोरोना के साथ-साथ बदलते मौसम में फ्लू, वायरल फीवप, सर्दी खांसी की समस्या भी काफी देखने को मिल रही है। हालांकि बीते समय के मुकाबले कोरोना मरीजों की संख्या कम हो गई है लेकिन एक्टिव मरीजों के केस अभी भी सामने आ रहे हैं। कोरोना से बचाव के लिए जहां सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना, हाथ धोना, सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी है वहीं फ्लू के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं विंटर फ्लू, सर्दी खांसी, जुकाम, बुखार के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे...

सबसे पहले जानिए फ्लू के लक्षण

. हल्का बुखार
. कफ या बंद नाक
. गले में खराश व खांसी
. नाक बहना
. शरीर में दर्द होना
. सर्दी लगाना
. पेट की समस्याएं हो सकती हैं

बंद नाक, बहती नाक और भरी हुई नाक फ्लू के सामान्य संकेत है, जिसका सही समय पर इलाज ना करने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है।

PunjabKesari

अब जानिए फ्लू को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे...

​स्पाइसी फूड खाएं

फ्लू से राहत पाने के लिए सबसे पहले तो स्पाइसी फूड का सेवन करें लेकिन जंक फूड से परहेज रखें। घर पर ही स्पाइसी फूड बनाकर खाएं। दरअशल, मिर्च में कैप्साइसिन नामक घटक होता है जो गर्मी पैदी करने के साथ नाक को साफ व सूजन को कम करता है। इससे बंद नाक से भी राहत मिलती है।

नेजल सेलाइन स्प्रे

सेलाइन स्प्रे बंद नाक को खोलने का सबसे बेस्ट तरीका है। आप इसे बाजार से खरीद सकते हैं। इसके अलावा नमक व पानी को मिक्स करके स्प्रे या सीरिंज में डाल लें। ध्यान रखें कि इस दौरान मुंह से सांस ना लें। यह होममेड सेलाइन भी बंद नाक को खोलने में मदद करेगा।

PunjabKesari

​स्टीम लें

फ्लू, बंद नाक या जुकाम से आराम पाने के लिए आप स्टीम भी ले सकते हैं। स्टीम लेने से बलगम पतला होने लगता है, जिससे नाक साफ हो जाती है और सासंस लेने में दिक्कत नहीं होती।  स्टीमिंग वाले पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूदें डालने से जल्दी आराम मिलेगा।

​गर्म पानी या पेय पदार्थ

फ्लू से राहत पाने के लिए गर्म पानी, ग्रीन टी, सूप जैसी चीजें लें। इससे बंद नाक से भी राहत मिलेगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। साथ ही इससे आपको डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा।

​नाक की सिकाई

बंद नाक को खोलने के लिए आप सिंकाई भी कर सकते हैं। इससे सिर के भारीपन से भी आराम मिलेगा। इसके लिए तैलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें। इसे कुछ देर नाक व माथे पर रखें। इससे बंद नाक खुल जाएगी और सिरदर्द से आराम मिलेगा।

PunjabKesari

Related News