19 SEPTHURSDAY2024 11:59:20 AM
Nari

काजू और अंजीर का इस तरह करेंगे सेवन तो शरीर को मिलेगा ज्यादा फायदा

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 17 Sep, 2024 04:35 PM
काजू और अंजीर का इस तरह करेंगे सेवन तो शरीर को मिलेगा ज्यादा फायदा

नारी डेस्क: स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद लाभकारी होता है, और काजू और अंजीर इस सूची में प्रमुख स्थान रखते हैं। ये दोनों ड्राई फ्रूट्स न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि अपने पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। काजू और अंजीर को सही तरीके से खाने से आप उनके स्वास्थ्य लाभों को अधिकतम रूप से प्राप्त कर सकते हैं। इस वीडियो में, हम आपको काजू और अंजीर का सेवन करने के चार प्रभावी तरीकों के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करने में सहायक होंगे।

भिगोकर काजू और अंजीर का सेवन

काजू और अंजीर का भिगोकर खाना एक बहुत ही सरल और प्रभावी तरीका है। इसके लिए 5-6 काजू और 1-2 अंजीर लें। इन्हें एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें। सुबह उठकर इन भिगोए हुए काजू और अंजीर का सेवन करें।भिगोकर खाने से, काजू और अंजीर के पोषक तत्व अधिक आसानी से अवशोषित होते हैं और यह शरीर के लिए अधिक लाभकारी हो जाता है। आप इन्हें सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

काजू और अंजीर का शेक

काजू और अंजीर का शेक एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक गिलास दूध लें। इसमें 5-6 काजू और 1-2 अंजीर डालें। अच्छे से ग्राइंड कर लें। आप चाहें तो इसमें बादाम, केला, और शहद भी मिला सकते हैं। काजू और अंजीर का शेक पीने से वजन बढ़ाने और मसल्स गेन में मदद मिल सकती है। इसे वर्कआउट के बाद या सुबह के समय सेवन करना अच्छा रहता है।

PunjabKesari

दूध में उबालकर काजू और अंजीर का सेवन

अगर आप दूध में काजू और अंजीर उबालकर खाना चाहते हैं, तो इसका तरीका है, एक पैन में दूध गर्म करें। इसमें काजू और अंजीर डालें। इसे अच्छी तरह उबालें और छान लें। इस दूध को रात को पीने से कब्ज और पाचन से संबंधित समस्याओं में राहत मिल सकती है। साथ ही, उबले हुए काजू और अंजीर को चबाकर भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

काजू और अंजीर का हलवा

काजू और अंजीर का हलवा बनाना भी एक शानदार तरीका है, जो स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। इसे तैयार करने के लिए काजू और अंजीर को ग्राइंड कर लें।
एक पैन में घी गर्म करें और इसमें काजू-अंजीर का पेस्ट डालें। अच्छे से भूनें और फिर दूध डालकर पकाएं। आप इसमें बादाम और किशमिश भी मिला सकते हैं। काजू और अंजीर का हलवा मांसपेशियों के विकास और शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

काजू और अंजीर की तासीर गर्म होती है। इसलिए, इनका सेवन करते समय सावधानी बरतें। आप चाहें तो अंजीर का सेवन भिगोकर कर सकते हैं, जो पित्त को कम करने में सहायक हो सकता है। इन चार तरीकों से आप काजू और अंजीर का सेवन करके उनके पोषक तत्वों का पूरा लाभ उठा सकते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं।


 

Related News