27 APRSATURDAY2024 8:38:06 PM
Nari

दिल्ली-एनसीआर में तेज भूकंप से कांपी धरती, घरों से बाहर निकले लोग

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Jan, 2024 03:32 PM
दिल्ली-एनसीआर में तेज भूकंप से कांपी धरती, घरों से बाहर निकले लोग

आज दिल्ली-एनसीआर, पंजाब सहित चंडीगढ़ और जम्मू कश्मीर में भूकंप से एक बार फिर धरती कांप उठी। भूकंप के ये झटके काफी देर तक महसूस किए गए हैं। जैसे इन जगहों पर भूकंप आया लोग अपने घरों से बाहर निकल गए हैं फिलहाल अभी तक आई रिपोर्ट्स की मानें तो किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। वहीं भूकंप की तीव्रता 6.2 बताई जा रही है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फैजाबाद था। 

पाकिस्तान में भी महसूस हुए झटके 

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के खिलाफ जम्मू-कश्मीर के पूंछ जिले के पीच पंचाल क्षेत्र के दक्षिण में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के ये झटके सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को भी महसूस हुए हैं।  सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जहां लोग घरों से बाहर निकलते हुए नजर आ रहे हैं। 

पहले ही दे दी थी चेतावनी 

रिपोर्ट्स की मानें तो एक्सपर्ट्स दिल्ली-एनसीआर के भूकंप को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं जिनके अनुसार दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। हालांकि ये कब आए यह कुछ कहा नहीं जा सकता। 

PunjabKesari
 इसलिए आता है भूकंप?

 भूकंप क्या है और क्यों आता है इसे वैज्ञानिक रुप से समझने के लिए पृथ्वी की सरंचना को समझना होगा। पृथ्वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है और इस पर टैक्टोनिक प्लेट्स तैरती रहती है। कई बार ये प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने भी मुड़ जाते हैं और ज्यादा दबाव पड़ने पर ये प्लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली एनर्जी बाहर की ओर निकलने का रास्ता खोजती है जब इससे डिस्टर्बेंस बनता है तो इसके बाद ही भूकंप आता है।  

PunjabKesari

Related News