17 JANMONDAY2022 5:54:32 AM
Nari

Pregnancy Symptoms: पीरियड्स बंद होने से पहले दिखें ये लक्षण तो समझ लें कि घर में आने वाली है खुशखबरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jan, 2022 01:19 PM
Pregnancy Symptoms: पीरियड्स बंद होने से पहले दिखें ये लक्षण तो समझ लें कि घर में आने वाली है खुशखबरी

गर्भावस्था हर महिला के लिए एक अलग अनुभव होता है। अक्सर महिलाएं संभावना होने के बाद पीरियड्स डेट का इंतजार करती हैं लेकिन पीरियड मिस होना हमेशा प्रेगनेंसी का पहला संकेत नहीं होता है। आपके मासिक धर्म आने से पहले कई लक्षण गर्भावस्था का संकेत दे सकते हैं। अगर आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं तो अपनी अवधि की अपेक्षा करने से एक या दो सप्ताह पहले इन शुरुआती लक्षणों को महसूस कर सकती हैं।

अलग-अलग होते हैं लक्षण

पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण सभी महिलाओं में अलग-अलग होते हैं। वे अक्सर अन्य स्थितियों और बदलावों के लक्षणों के समान होते हैं, जिनमें प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) भी शामिल है। कुछ महिलाओं प्रेगनेंसी के पहले कुछ दिनों में संकेत मिल सकते हैं कि अन्य गर्भवती को पीरियड्स मिस होने तक कोई संकेत नहीं मिलते। कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें गर्भधारण के महीनों बाद तक पता ही नहीं चलता कि वे गर्भवती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि पीरियड्स मिस होने से पहले महिलाओं को प्रेगनेंसी के कौन से लक्षण दिख सकते हैं।

मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस, मासिक धर्म बंद होने से पहले गर्भावस्था का एक सामान्य शुरूआती संकेत है। कंसीव के कुछ हफ्ते बाद शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन अधिक बनता है, जिससे मॉर्निंग सिकनेस, मतली या उल्टी हो सकती है। शोध के अनुसार, कुछ महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस पहली तिमाही के बाद कम हो जाती है जबकि कुछ महिलाओं में यह पूरी गर्भावस्था के दौरान रहती है।

PunjabKesari

थकान

प्रेगनेंसी के सबसे आम शुरुआती लक्षणों में से एक अधिक थकान होना भी है। ये लक्षण आमतौर पर पहली तिमाही तक रहते हैं।

ब्रेस्ट में बदलाव

गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में ब्रेस्ट भारी, कोमल, सूजे हुए हो सकते हैं। कुछ महिलाओं को मासिक धर्म से पहले इस लक्षण का अनुभव होता है।

स्पॉटिंग

कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरुआती संकेत के रूप में स्पॉटिंग का अनुभव हो सकता है। आपकी अवधि समाप्त होने से एक या दो हफ्ते पहले हल्की गुलाबी या भूरे रंग का रक्त दिखाई दे सकता है, जिसे इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहा जाता है। जैसे ही फर्टिलाइज्ड अंडा गर्भाशय की परत से जुड़ता है, यह जलन और हल्का रक्तस्राव पैदा कर सकता है। महिलाएं कभी-कभी इसे पीरियड्स भी समझ लेती है।

ऐंठन

प्रेगनेंसी के दौरान पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे ऐंठन हो सकती है। ये ऐंठन आमतौर पर हल्के होते हैं लेकिन अगर ऐंठन ज्यादा हो तो डॉक्टर को चेक करवाएं।

PunjabKesari

गंध के प्रति संवेदनशीलता

कुछ महिलाओं में प्रेगनेंसी की शुरूआत के दौरान गंध की भावना तेज हो जाती है। ऐसे में महिलाओं को कुछ खाने की चीजें पसंद आ सकती हैं तो कुछ गर्भवती महिलाओं को तेज गंध अप्रिय लगने लगती है।

बार-बार पेशाब आना

तीसरी तिमाही में मूत्राशय पर दबाव डालने वाला बच्चा ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है, जो प्रेगनेंसी के दौरान बार-बार पेशाब आने का कारण बनती है। कंसीव करने के बाद गुर्दे बढ़े हुए रक्त प्रवाह को फ़िल्टर करने के लिए अधिक मेहनत करना शुरू कर देते हैं, जिसके कारण बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है। यह लक्षण मिस्ड पीरियड से ठीक पहले शुरू हो सकते हैं।

हल्का सिरदर्द

प्रेगनेंसी के पहले हफ्तों के दौरान, आपको कभी-कभी हल्का सिरदर्द या चक्कर आ सकते हैं। प्रेगनेंसी के बाद आपकी रक्त वाहिकाएं बढ़े हुए रक्त प्रवाह की तैयारी के लिए फैल जाती हैं, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है और हल्कापन महसूस होता है।

PunjabKesari

Related News