18 OCTMONDAY2021 11:07:45 PM
Nari

Health Alert: पानी पीते दौरान कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Oct, 2021 06:01 PM
Health Alert: पानी पीते दौरान कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां?

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ सही मात्रा में पानी पीना भी बेहद जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, हमारे शरीर का करीब 75 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है। पानी शरीर की कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है। इससे बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। मगर आमतौर पर लोगों के पानी पीने का तरीका सही नहीं होता है। ऐसे में गलत तरीके से पानी का सेवन करने से यह फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है। चलिए आज हम आपको पानी पीने से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं...

खड़े होकर पानी पीना गलत

आयुर्वेद अनुसार, खड़े होकर पानी पीने से यह कोलन के नीचे चला जाता है। कोलन असल में, शरीर में एक लंबा, कंडलित ट्यूब जैसा हिस्सा होता है, जो पानी को पचाने व भोजन को अलग करने में मदद करता है। मगर खड़े होकर पानी पीने से पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है। इससे किडनी को भी नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

तेजी में ना पीएं पानी

अक्सर लोग तेजी से पानी पीते हैं। मगर इसके कारण भी पानी कोलन से होकर नीचे चला जाता है। इसके कारण शरीर को सभी जरूरी तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसके साथ ही इससे किडनी डैमेज, गठिया जैसे दिक्कत हो सकती है।

एक बार में अधिक पानी पीने से बचें

अगर आप भी एक बार में ही अधिक मात्रा में पीते हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इससे आपको पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी हो सकती है। दसअसल, शरीर को पानी प्रोसेस करने में समय लगता है। इसलिए एक्सपर्ट द्वारा एक बार में अधिक मात्रा में पानी पीने की जगह पर  धीरे-धीरे व घूंट-घूंट करके पानी पीने को कहा जाता है।

घूंट-घूंट करके पानी पीने के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, हमेशा धीरे व घूंट-घूंट करके पानी पीना चाहिए। इससे पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही जो हमारे मुंह के लार में नेचुरल अल्कालाइन होता है, यह उसे पानी के साथ मिक्स करने में मदद करता है। इससे पेट में एसिड स्थित रहते हैं। ऐसे में पाचन संबंधी समस्याओं से बचाव रहता है।

PunjabKesari


समय-समय पर घूंट-घूंट करके पीएं पानी

आमतौर पर लोग प्याज लगने पर पानी का सेवन करते हैं। मगर हमें रोजाना 7-8 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। इसलिए दिन पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। आप शरीर में पानी की कमी पूरी करने के लिए ताजे फल, सब्जियों का जूस, नारियल पानी भी पी सकती है।

दिनभर में ऐसे पीएं पानी

अगर आपको दिनभर पानी पीने में दिक्कत आती है तो आप एक टाइम टेबल सेट कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में

. सुबह जागने के तुरंत बाद करीब 2 गिलास पानी का सेवन करें।
. फिर नहाने से पहले 1 गिलास पानी का सेवन करें।
. नाश्ते से करीब 20-30 मिनट 1 गिलास पानी का सेवन करें।
. एक्सरसाइज से पहले व बाद में 1-1 गिलास पानी का सेवन करें।
. रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी का सेवन करें।
. इसके अलावा दिनभर में भी थोड़ा-थोड़ा पानी पीती रहिए।

 

Related News