02 MAYTHURSDAY2024 2:20:09 AM
Nari

शिमला, गोवा नहीं इन शहरों को लेकर लोगों में बढ़ रहा है क्रेज, दिल्ली भी है इस लिस्ट में शामिल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Jul, 2023 02:14 PM
शिमला, गोवा नहीं इन शहरों को लेकर लोगों में बढ़ रहा है क्रेज, दिल्ली भी है इस लिस्ट में शामिल

चालू साल की पहली छमाही में भारतीय यात्रियों की पहली पसंद में पहाड़ी क्षेत्रों के साथ-साथ नयी दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई और चेन्नई जैसे शहर रहे। ऑनलाइन यात्रा ऐप बुकिंग डॉट कॉम की ओर से यह जानकारी शेयर की गई है।

PunjabKesari
जारी आंकड़ों के अनुसार, लोग तेजी से नयी दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे जैसे महानगरीय क्षेत्रों और मनाली, ऋषिकेश जैसे पर्वतीय नगरों और जयपुर जैसे सांस्कृतिक विरासत वाले स्थानों की यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। भारतीय यात्रियों द्वारा देश से बाहर यात्रा करने के मामले में 2023 की पहली छमाही में सबसे आगे दुबई, बैंकॉक, लंदन, सिंगापुर, क्वालालंपुर, हो ची मिन्ह सिटी, पेरिस और हनोई रहे।

PunjabKesari
 रिपोर्ट के अनुसार, रुकने के लिए होटलों के साथ-साथ रिजॉर्ट, अतिथि गृह और घरों पर किराया देकर रुकने वाली सेवाएं शीर्ष पर रहीं। पहली छमाही में भारत में सबसे ज्यादा पर्यटक ब्रिटेन, अमेरिका, बांग्लादेश, रूस और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से रहे। सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटकों ने नयी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता की यात्रा की। 

PunjabKesari
यह रिपोर्ट भारत आने वाले सभी (भारतीय और अंतरराष्ट्रीय) यात्रियों की एक जनवरी से 27 जून, 2023 के बीच बुकिंग के आंकड़ों पर आधारित है। बता दें कि मनाली उत्तर भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश का पर्वतीय स्थल है। रंग-बिरंगी ताज़गी भर देने वाली घाटियां लोगों को अपनी और आकर्षित करती है।

PunjabKesari
मनाली के पर्यटन स्थल आपको सौंदर्य में लीन करने के साथ-साथ ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, राफटिंग आदि का भरपूर आनंद भी दिलवाऐंगे। दिल्ली, नोएडा और चंड़ीगढ़ जैसी जगहों से मनाली काफी पास है, इसलिए यहां लोग जाना ज्यादा पसंद करते हैं।

Related News