25 APRTHURSDAY2024 11:59:23 PM
Nari

वैक्सीन पर चेतावनी! टीके ने बढ़ाई लोगों की चिंता, दिख रहा यह साइड इफेक्ट

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 09 Jan, 2021 11:47 AM
वैक्सीन पर चेतावनी! टीके ने बढ़ाई लोगों की चिंता, दिख रहा यह साइड इफेक्ट

कोरोना के खिलाफ हर एक देश की तैयारी जोरो शोरो पर है। बहुत से देशों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण भी शुरू हो गया है लेकिन इस बात से भी कोई मुंह नहीं फेर सकता है कि इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी दिख रहे हैं। खासकर लोगों में वैक्सीन लेने के बाद एलर्जी का एक कॉमन साइड इफैक्ट देखा जा रहा है। बहुत से लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा चुकी है।

लोगों में देखा जा रहा यह साइड इफैक्ट

PunjabKesari

वैक्सीन के साइड इफैक्ट्स पर डॉ. एंथोनी फौसी जो कि National Institute of Allergy and Infectious Diseases (NIAID) के डायरेक्टर हैं उन्होंने कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों को आगाह किया है। फौसी की मानें तो लोगों में जो एक साइड इफैक्ट ज्यादा तर देखा जा रहा है वह है कि वैक्सीन लेने के बाद लोगों को एलर्जी हो रही है। 

वैक्सीन से नजर आ सकते हैं साइड इफैक्ट्स 

डॉ. एंथोनी फौसी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि वैक्सीन लेने के बाद लोगों को साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं लेकिन एलर्जी के साइड इफैक्ट्स बहुत कम लोगों में देखने को मिल रहे हैं। डॉ फौसी ने यह भी माना कि वैक्सीन से कुछ इफैक्ट्स नजर आ सकते हैं लेकिन इसे आसानी से मैनेज भी किया जा सकता है। डॉ फैसी की मानें तो वैक्सीन लेने के 24 या 72 घंटे के बीच बुखार या फिर दर्द की समस्या हो सकती है। लेकिन अगर बात लॉन्ग टर्म साइड इफैक्ट की करें तो उसके इफैक्ट वैक्सीन लेने के 30 से 45 दिनों में दिख जाते हैं। इतना ही नहीं फौसी ने यह भी कहा कि इस बारे में अभी भी कुछ अनिश्चितताएं हैं कि टीका बचाव कर सकता है या नहीं। हालांकि फाइजर और Moderna वैक्सीन  काफी असरदार बताई जा रही है लेकिन इसके भी कईं साइड इफैक्ट्स सामने आ रहे हैं। 

PunjabKesari

वैक्सीन लेने के बाद भी न छोड़े यह काम 

ऐसा देखा जा रहा है कि लोगों ने अब मास्क का इस्तेमाल बहुत कम कर दिया है। लोग बाजारों में और भीड़ भाड़ वाली जगहों पर बिना मास्क के ही घूम रहे हैं ऐसे में डॉ. एंथोनी फौसी ने कहा कि अगर आपको वैक्सीनेशन मिल गई है तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बिना मास्क के घूमें ऐसा करने से कोरोना का खतरा कम नहीं होगा। 

अमेरिका में लगातार सामने आ रहे साइड इफैक्ट्स 

आपको बता दें कि अमेरिका में फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन लगाने के बाद एलर्जी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। इतना ही नहीं जिन लोगों को एलर्जिक रिएक्शंस हो रहा है, उन्हें दूसरी डोज न लेने की सलाह दी जा रही है। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्टों की मानें तो  फाइजर की वैक्सीन लगाने के बाद एनाफिलेक्सिस (गंभीर एलर्जिक रिएक्शन) के 28 मामले सामने आ चुके हैं।

PunjabKesari

एलर्जी रिएक्शन में सबसे ज्यादा महिलाएं शामिल 

वहीं लोगों में गंभीर एलर्जी रिएक्शन देखे जा रहे हैं और उनमें से 90 % महिलाएं है। अमेरिका में अब तक फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन 50 लाख लोगों को दी जा चुकी है। आपको बता दें कि वैक्सीन के रिएक्शन लगभग 30 मिनटों के भीतर दिखने लगे थे। ऐसा  86% मामलों में यह बात सामने आई है। ये रिएक्शन जिन लोगों में देखे गए उनमें से 81 पर्सेंट में पहले भी एलर्जिक रिएक्शन हो चुका है।

Related News