29 APRMONDAY2024 12:22:27 AM
Nari

Corona वैक्सीन बनी लेकिन इन लोगों को नहीं लगेगा टीका, सामने आए कुछ Side Effects भी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Dec, 2020 11:49 AM
Corona वैक्सीन बनी लेकिन इन लोगों को नहीं लगेगा टीका, सामने आए कुछ Side Effects भी

कोरोना की वैक्सीन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है और इसका इंतजार अब लगभग खत्म ही है । दुनियाभर में 150 से ज्यादा वैक्सीनों पर काम किया जा रहा है और अब ब्रिटेन इसके लिए तैयार है क्योंकि हाल ही में ब्रिटेन ने Pfizer व BioNTech नाम से कोरोना वेक्सीन तैयार कर ली है और ऐसी उम्मीदें कि जा रही हैं कि अगले हफ्ते तक इसका टीकाकरण भी शुरू हो सकता है लेकिन इसे इमरजेंसी में ही इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई है। अमेरिकी कंपनी PFizer (फाइजर)और जर्मनी की BioNTech  ने आखिरी चरण की तैयारियां रविवार को पूरी कर ली। ब्रिटेन ने Pfizer की वैक्सीन की 4 करोड़ खुराकें ली हैं जिन्हें 2 करोड़ लोगों को दिया जा सकता है।

ट्रायल में पाई गई 90 फीसदी असरदार

ट्रायल में यह दवा 90 फीसदी असरदार पाई गई लेकिन सरकार ने यह बात पहले ही स्पष्ट कर दी है कि पूरी जनसंख्या को यह टीका नहीं लगाया जाएगा कोरोना वैक्सीन सिर्फ उतनी आबादी को लगेगी, जिससे संक्रमण की कड़ी टूट सके। वहीं कुछ लोगों के लिए वैक्सीन सुरक्षित भी नहीं है। चलिए इसके बारे में आपको कुछ जरूरी जानकारियां देते हैं।

PunjabKesari

किन्हें नहीं लगेगी वैक्सीन?

उम्र, हैल्थ कंडीशन के हिसाब से सैकड़ों-हजारों लोगों को वैक्सीन नहीं लगेगी क्योंकि यह बहुत ज्यादा कमजोर इम्यूनिटी वाले, लंग्स व हार्ट मरीज को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

-इसी के साथ प्रेग्नेंट महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं लगेगी। जो महिलाएं अगले 2 से 3 महीने में कंसीव करना चाहती हैं उन्हें भी नहीं।

-टीनएज बच्चों को भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी क्योंकि अभी बच्चों पर वैक्सीन के असर की स्टडी जारी है जिसके लिए उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगी।

-जिन्हें पिछले टीकों से एलर्जी की शिकायत हुई हो उन्हें भी वैक्सीन नहीं लगेगी क्योंकि कोई भी टीका बिना साइड इफेक्ट के नहीं होता जिन लोगों को एलर्जी या कोई समस्या हो तो उन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी।

-बहुत ज्यादा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को भी वैक्सीन नहीं लगेगी। यह वैक्सीन उन लोगों के लिए काम करती है जो कोरोना की हाई रिस्क जोन में है। मगर, जिन लोगों का किसी अन्य बीमारी के कारण इम्यून सिस्टम रिस्पांस नहीं करता उन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी।

PunjabKesari

साइड इफेक्ट्स की बात करें तो...

किसी भी दवा के साइड इफेक्ट्स होना आम बात है। वैक्सीन लगाने के बाद आपके शरीर में कौन से साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं।

हल्का सिरदर्द होना

सबसे आम लक्षण है हल्का सिरदर्द। शोधकर्ताओं की मानें तो मॉडर्ना वैक्‍सीन का जो सबसे आम लक्षण है वो कंपकंपी होना या फिर हल्का बुखार आना इसके साथ ही हल्का सिरदर्द होना है।

पाचन तंत्र में गड़बड़ी

पेट में मरोड़ पड़ना, जी मचलना, सिर चकराना थकान होना। मॉडर्ना के ट्रायल में एक शख्‍स में ऐसी ही कुछ सामान्य शिकायतें महसूस हुई थी। वहीं वैक्सीन के साइड इफेक्टस में पेट में गड़बड़ी होने की समस्या भी सामने आ रही है।

टीके वाली जगह पर लाल चकत्‍ते पड़ना

वैक्सीन वाली जगह पर लाल निशान पड़ जाना या फिर उसके मांसपेशियों के आस-पास दर्द होना।

माइग्रेन की परेशानी

शोधकर्ताओं की मानें तो जिन लोगों को पहले से माइग्रेन की प्रॉब्लम है उन्हें वैक्सीन के बाद परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

आपको बता दें कि दुनियाभर के देशों में ब्रिटेन ऐसा पहला देश है जिसने वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है। हालांकि बात भारत की करें तो हाल ही में पीएम मोदी ने भी यही उम्मीद जताई कि जल्द इसकी वैक्सीन आएगी। लेकिन जब तक इसकी दवा नहीं मिलती है तब तक आप मास्क पहनें, बाहर जाने से बचे, सोशल डिस्टेंसिंग रखें।

Related News