26 APRFRIDAY2024 8:32:25 PM
Nari

इन लक्षणों से पहचानें शरीर में कैसे काम कर रही है Corona की Vaccine

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Apr, 2021 09:33 PM
इन लक्षणों से पहचानें शरीर में कैसे काम कर रही है Corona की Vaccine

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने कई जिंदगियां ले ली हैं। इससे बचाव का एक ही तरीका है वैक्सीन लगाना। कई लोग वैक्सीन के साइड इफेक्ट से घबराकर इसे लगवाने से डर रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है इसका साइड इफेक्ट्स ही बताता है कि वैक्सीन शरीर में काम कर रही है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ-

PunjabKesari

अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ और चीफ मेडिकल एडवाइजर एंथॉनी फाउची ने एक इंटव्यू में बताया, ' वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद थोड़ा दर्द होता है। कभी-कभी ठंड भी लगती है। ऐसा होना यह बताता है कि आपका इम्यून सिस्टम तेजी से काम कर रहा है।'

 

फाउची ने इंटरव्यू में बताया, ' जब उन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज ली तो उन्हें भी थकान, शरीर में दर्द और ठंड महसूस हुई थी। लेकिन एक दिन के बाद ही ये लक्षण चले गए।'

 

फाउची की मानें तो अलग-अलग लोगों पर वैक्सीन का अलग प्रभाव पड़ता है। कुछ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद ज्यादा साइड इफेक्ट महसूस हुआ। इसकी वजह पहली डोज के बाद आपका इम्यून सिस्टम वायरस की पहचान कर चुका होता है। फिर जब दूसरी डोज लगती है तो वह तेजी से काम करता है। इस वजह से शरीर का टेंप्रेचर बढ़ जाता है और बुखार और थकान जैसा फील होता है। 

क्या करें 

PunjabKesari

अगर वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार, थकान और दर्द सा महसूस हो तो तरल पदार्थ लें और आराम करें। कभी-कभी वैक्सीन लगवाने के बाद बाजू में सूजन आ जाती है। इससे घबराएं नहीं, ठंडी पट्टी से उस जगह की सिकाई करें। 

Related News