20 APRSATURDAY2024 3:58:14 AM
Nari

COVID-19: सर्दी-जुकाम नहीं, CDS ने बताए कोरोना के नए लक्षण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 May, 2020 12:44 PM
COVID-19: सर्दी-जुकाम नहीं, CDS ने बताए कोरोना के नए लक्षण

दुनियाभर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिससे वैज्ञानिकों व डॉक्टरों की चिंता बढ़ती जा रही है। वहीं हाल ही में कोरोना के कुछ ऐसे मरीज सामने आए हैं, जिनके लक्षण अब तक के मरीजों से बिल्कुल अलग है। कुछ मरीजों में तो इसके लक्षण काफी दिनों के बाद सामने आते हैं। यहीं नहीं, कुछ मरीजों में तो कोरोना के नए लक्षण भी सामने आए हैं।

 

दरअसल, कोरोना वायरस के असिंप्टोमैटिक कैरियर्स यानि ऐसे लोग जिनमें बहुत कम या न के बराबर लक्षण देखने को मिल रहे हैं। शुरूआत से इस बीमारी के बुखार, कफ, थकान, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण सामने आ रहे थे लेकिन अब अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने 6 नए लक्षणों को इनमें जोड़ा है।

PunjabKesari

CDC ने बताए ये नए लक्षण

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना के नए मामलों के आधार पर कुछ नए लक्षण जारी किए हैं जो...

. स्वाद या गंध पहचाने में दिक्कत
. गर्मी में भी सर्दी लगना
. मांसपेशियों में तेज दर्द
. शरीर कंपकपाना
. गले में खराश
. सिरदर्द 
. पिंक आई या कंजंक्टिवाइटिस
. पैरों की उंगलियों में सूजन
. चेहरा या होंठ नीला पड़ना

ये वायरस केवल रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स से ही नहीं बल्कि नेजल व आई फ्लूइड्स से भी अपना संक्रमण दूसरों में फैला सकता है।

पहले थे केवल इतने ही लक्षण

WHO और CDC के मुताबिक पहले मरीजों में बुखार, कफ, सांस लेने में तकलीफ और छाती में लगातार दर्द या दबाव जैसे लक्षण दिख रहे थे। मगर, अब कोरोना आए दिन अपने लक्षण बदल रहा है।

त्वचा के रंग में आ रहा है बदलाव

वैज्ञानिकों के मुताबिक, जो मरीज कोरोना से संक्रमित होते हैं उनकी त्वचा का रंग बदलने लगता है। इसके साथ ही उनके शरीर में लाल चकते भी पड़ रहे हैं। कई मामलों में केवल एक छोटा सा मुहांसे या लाल चकता भी वायरस का लक्षण हो सकता है।

PunjabKesari

बच्चों व बुजुर्गों में दिखें नए लक्षण

अमेरिका के अस्पतालों में भर्ती कम उम्र के कोविड 19 मरीजों में हाथ-पांव की उंगलियों के आसपास चकत्ते बनने के केस सामने आए हैं। खास बात यह है कि कोरोना के नए लक्षण ज्यादातर बच्चे व बुजुर्गों में नजर आए हैं। इन मरीजों में 2 और 5 वर्षीय बच्चे, 30 वर्षीय युवक, 32 वर्षीय महिला और 62 साल के एक बुजुर्ग शामिल हैं।

दो से 14 दिन में आते हैं लक्षण  

संक्रमित होने के बाद व्यक्ति में दो से 14 दिन में लक्षण सामने आ सकते हैं। वजह, लोगों में अलग-अलग स्तर की रोग प्रतिरोधक क्षमता होना है।

ये लक्षण दिखें तो समझ जाएं आपात स्थिति है 

सीडीसी ने बताया, जो रोग के बेहद बिगड़ने के संकेत हैं, इनमें सांस लेने में दिक्कत, सीने में लगातार दर्द, होठों या चेहरे पर नीलापन और उठने में परेशानी महसूस होना शामिल हैं। ऐसा होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

Related News