26 APRFRIDAY2024 5:08:59 PM
Nari

क्या नीम का इस्तेमाल त्वचा को कर सकता है काला? जानिए एक्सपर्ट की राय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Jan, 2021 11:12 AM
क्या नीम का इस्तेमाल त्वचा को कर सकता है काला? जानिए एक्सपर्ट की राय

नीम का इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेदिक औषधी के रूप में होता आ रहा है। सेहत के साथ-साथ खूबसूरती निखारने में भी नीम की पत्तियों से लेकर तेल तक काफी फायदेमंद है। मगर, कुछ लोगों के मन में सवाल रहता है कि क्या एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी फंगल गुमों से भरपूर नीम लगाने से त्वचा की रंगत काली पड़ सकती है। चलिए हम आपको बताते हैं कि क्या नीम पैक लगाने से रंग पर कोई असर पड़ता है या नहीं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

एक्सपर्ट का कहना है कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप नीम का यूज किस तरीके व कितनी मात्रा में कर रहे हैं। इसके बहुत ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को बेशक नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं, इससे स्किन काली भी हो सकती है।

PunjabKesari

त्वचा को कैसे काला करती है नीम?

जब आप बहुत अधिक मात्रा में नीम का यूज करते हैं तो इससे स्किन ड्राई और धीरे-धीरे खराब होने लगती है। ऐसे में जब आप धूप में निकलते हैं तो त्वचा जल्दी काली पड़ने लगती है। साथ ही स्किन पर कभी भी सीधा नीम का इस्तेमाल करने से भी नुकसान हो सकता है।

क्या नीम त्वचा को निखारने में मददगार है?

नीम की पत्तियां, जड़ें, छाल और नींबोरी में अलग-अलग गुण होते हैं लेकिन लोगों को पता नहीं चलता कि नीम का कौन-सा हिस्सा त्वचा को निखारने में मददगार है। कुछ लोग छाल, या पत्तियों का इस्तेमाल रंगत निखारने के लिए करते हैं जबकि नींबोरी त्वचा को निखारने में ज्यादा असरदार है। नींबोरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो डेड स्किन सेल्स निकालकर रंगत को सुधारता है।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि त्वचा के लिए नीम का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं...

1. त्वचा की रंगत के लिए

इसके लिए नींबोरी का पेस्ट बनाकर त्वचा पर सीधे लगाएं और करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

2. संक्रमण के लिए

नीम की पत्तियों की पत्तियों को पानी में उबालें। फिर इसे नहाने के पानी मिलाकर स्नान करें। यह त्वचा से बैक्टीरिया और वायरस को आसानी से गायब करके इंफेक्शन से बचाएगा। वहीं, इससे फोड़े-फुंसी की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

3. मुंहासों के लिए

नीम की छाल को अच्छी तरह से घीसकर या पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से जिद्दी से जिद्दी मुहांसों की समस्या दूर हो जाएगी।

4. एलर्जी में वरदान नीम

एलर्जी से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों का पेस्ट प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे हर तरह की एलर्जी, त्वचा की प्रॉब्लम दूर होगी।

5. बढ़ाए चेहरे का ग्लो

6 नीम की पत्तियां, 1 चम्मच शहद, 5 तुलसी की पत्तियां, और ½ कप मुल्तानी मिट्टी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह पैक त्वचा में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएगा। साथ ही इससे स्किन पर ग्लो भी बढ़ेगा।

PunjabKesari

Related News