28 APRSUNDAY2024 7:44:55 PM
Nari

अमरनाथ यात्रा में समोसे, जलेबी हुए बैन, सफर को अरामदायक बनाने के लिए जान लें ये जरूरी बातें

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 13 Jun, 2023 03:32 PM
अमरनाथ यात्रा में समोसे, जलेबी हुए बैन, सफर को अरामदायक बनाने के लिए जान लें ये जरूरी बातें

साल भर से बाबा के दर्शन का इंतजार कर रहे श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी है। 62 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू होने जा रही है। पहला जत्था  पहला जत्था 30 जून को जम्मू से रवाना किया जाएगा, इसके बाद  31 अगस्त तक यह यात्रा चलेगी। हिंदू धर्म के सभी तीर्थ स्थलों में अमरनाथ यात्रा सबसे कठिन यात्राओं में से एक मानी जाती है, इसलिए इसे लेकर सरकार की तरफ से खास तैयारियां की जाती हैं।

PunjabKesari

यह चीजें नहीं खा सकते यात्री

इस बार लोगों की सेहत का ध्यान देते हुए  श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने खाने-पीने की कुछ चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यानी कि यात्रा में आप अपनी मर्जी से कोई भी चीज लेकर नहीं जा सकते। गाइडलाइन के मुताबिक अमरनाथ तीर्थ यात्रा में कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे स्नैक्स, डीप फ्राई और फास्ट फूड आइटम, जलेबी और हलवा जैसी भारी मिठाइयां और पूरियां व छोले भटूरे नहीं खा सकते हैं।

PunjabKesari

इस बार बनाए गए सख्त नियम

तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एसएएसबी ने  स्पष्ट किया है कि लगभग 120 लंगरों में जंक और तला हुआ भोजन परोसने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह कदम तीर्थयात्रियों को 14 किमी लंबे चुनौतीपूर्ण ट्रेक परखाद्य पदार्थों से दूर रखने के लिए उठाया गया है। दरसअल  2022 में अमरनाथ यात्रा के दौरान  प्राकृतिक कारणों से करीब 42 तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी, इसी कारण इस बार सख्त नियम बनाए गए हैं। 

PunjabKesari

इन चीजों पर भी प्रतिबंध

नए फूड मेनू में मांसाहारी भोजन, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, धूम्रपान और अन्य नशीले पदार्थों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। कोल्‍ड ड्रिंक्‍स की बजाय यात्री हर्बल चाय, कॉफी, कम वसा वाले दूध, फलों के रस, नींबू स्क्वैश और वेजिटेबल सूप पी सकते हैं। हालांकि हल्का भोजन जैसे भुने हुए चने, पोहा, उत्तपम, इडली के साथ-साथ सामान्य दाल-रोटी और चॉकलेट खाने की इजाजत है। 

PunjabKesari

बेहद कठिन है ये यात्रा

अमरनाथ गुफा 12,700 फीट की ऊंचाई पर है और वहां तक पहुंचने के लिए 14 हजार से 15 हजार की फीट की ऊंचाई को भी पार करना होता है। गर्मी का मौसम चल रहा है इसलिए यात्रियों को हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है।  लगभग दो महीने तक चलने वाली इस यात्रा में देशभर से हजारों श्रद्धालु विशाल शिवलिंग के दर्शन करने आते हें। 

PunjabKesari
यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख्याल

-यात्रा पर जाने से पहले 4 से 5 किमी तक चलने की आदत डाल लें। 
-यात्रा से पहले मेडिकल चेकअप जरूर कराएं।
- यात्रा के दौरान श्राइन बोर्ड द्वारा सुझाव गए डाइट चार्ट का ही पालन करें
- सफर के दौरान अपने साथ जरूरी दवाइयां जरूर रखें। बैंड एड्स, आयोडेक्स और मूव आदि भी रख लें।
- बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए छाता, रेनकोट, वाटरप्रूफ जूते और वाटरप्रूफ बैग साथ रखें।
- थकान और लो ब्लड शूगर लेवर से बचने के लिए कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में लीजिए।
 

Related News