21 APRWEDNESDAY2021 8:31:29 PM
Nari

विश्व कैंसर दिवस: कैंसर से बचाएंगे ये Super Foods, आज से ही करें डाइट में शामिल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Feb, 2021 12:50 PM
विश्व कैंसर दिवस: कैंसर से बचाएंगे ये Super Foods, आज से ही करें डाइट में शामिल

गलत लाइफस्टाइल व खानपान के कारण कैंसर जैसी बीमारी चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में इससे बचने के लिए हर किसी को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत है। ताकि इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बचा जा सके। साथ ही सभी को इसके प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 4 फरवरी को 'विश्व कैंसर दिवस' मनाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको 9 ऐसी चीजों के बारे बताते हैं, जिसके सेवन से कैंसर की चपेट में आने का खतरा कम रहेगा। 

हल्दी

आयुर्वेद में भी हल्दी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। इसके सेवन करना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव रहता है। इसके साथ ही रोजाना 1 गिलास गुनगुने दूध में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द, सर्दी-जुकाम आदि परेशानियों से बचाव रहता है। 

करेला

करेले में विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। रिसर्च के अनुसार, यह शरीर में कैंसर सेल्स बढ़ने से रोकता है। ऐसे में डाइट में इसका सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। आप इसका सब्जी या जूस के तौर पर सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। रोजाना 2 कप इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होने के साथ वजन कंट्रोल रहता है। साथ ही चेहरे पर निखार आने में मदद मिलती है। 

कमल ककड़ी

इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन्स व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। साथ ही सही वजन मिलने में भी मदद मिलती है। 

अनार

पोषक तत्वों से भरपूर अनार का सेवन करना फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह शरीर में कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने से रोकता है। ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कई गुणा कम रहता है। आप इसका सीधा या जूस के तौर पर सेवन कर सकते हैं। 

बेरीज

बेरीज विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है। ये शरीर में कैंसर की कोशिकाएं पनपने से रोकता है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा कई गुणा कम रहता है। 

PunjabKesari

ड्रैगन फ्रूट या कमलम

इसमें विटामिन-सी, कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से ट्यूमर का खतरा कम रहता है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

अलसी के बीज 

अलसी के बीजों में विटामिन, ओमेगा-3, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से कैंसर होने का खतरा कम रहता है। 

ब्रोकली

ब्रोकली खाने में टेस्टी होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसके सेवन से ब्रेस्ट, ब्लैडर, प्रोस्टेट और फेफड़ों का कैंसर होने से बचाव रहता है। ऐसे में फिट एंड फाइन रहने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसे आप सब्जी, सलाद, पुलाव, सूप के तौर पर सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 

Related News