26 NOVTHURSDAY2020 2:19:38 PM
Nari

बालों और स्किन की सारी प्रॉब्लम दूर करेंगा यह जादुई तेल

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Feb, 2020 01:24 PM
बालों और स्किन की सारी प्रॉब्लम दूर करेंगा यह जादुई तेल

लहसुन में पाए जाने वाले जरुरी तत्व खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करते हैं। आप चाहें तो घर पर बहुत ही आसानी से लहसुन का तेल बना सकते हैं, जिसका इस्तेमाल करने से आपको ढेरों लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं लहसुन का तेल घर पर बनाने का तरीका, और साथ ही इससे मिलने वाले फायदे...

तेल बनाने का तरीका

1/4 कप जैतून का तेल लें, उसे धीमी गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए, तो उसमें 4 लौंग और बारीक कुटा हुआ लहसुन डालें। गर्म होने के बाद जब तेल ठंडा हो जाए, तो कांच की शीशी में डाल लें। लहसुन और लौंग साथ ही रखें, ताकि इन चीजों का असल लंबे समय तक बना रहे। अब जानते हैं इस तेल की मदद से कौन-कौन सी समस्या ठीक हो सकती है...

Image result for garlic homemade oil,nari

पिंपल्स का इलाज

लहसुन में मौजूद  सेलेनियम, एलिसिन, विटामिन सी, तांबा और जस्ता पिंपल्स और इनसे चेहरे पर पड़ने वाले दाग दूर करता है। कई बार मुहांसों की वजह से दर्द का भी सामना करना पड़ता है, ऐसे में लहसुन से बना यह तेल मुहांसो पर लगाने से आपको बहुत जल्द राहत मिलती है। इस तेल के लगातार इस्तेमाल से आपकी मुहांसो की समस्या खत्म भी हो सकती हैं। इस तेल की बूंदे हर रोज सोने से पहले आपको चेहरे पर लगाना है।

कान की इंफेक्शन

कई बार कुछ कारणों की वजह से कान में दर्द रहने लगता है। यह दर्द कान के बैक्टीरिया की वजह से हो सकता है। लहसुन के एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुण कान की इंफेक्शन और दर्द दोनों से राहत मिलती है। ऐसे में लहसुन के इस तेल को हल्का गर्म करके कान में डालें, आपका दर्द कुछ ही देर में दूर हो जाएगा।

Image result for ear pain,nari

डैंड्रफ और बालों का झड़ना

क्या आप जानते हैं लहसुन आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आजकल टूटते-झड़ते बालों की समस्या आम देखने को मिल रही है। ऐसे में यदि हफ्ते में एक बार आप बालों में यह तेल लगा लें, और 80 प्रतिशत तक आपके बालों की हर समस्या दूर हो जाएगी। तेल लगाने के बाद इसे रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह ताजे पानी के साथ बाल शैंपू कर लें।

दांत दर्द

कान दर्द के अलावा लहसुन का तेल दांत दर्द में भी बहुत फायदेमंद है। यदि कहीं बेवजह दांत में दर्द उत्पन्न हो तो कॉटन पर लहसुन का यह तेल लगाकर उस दर्द वाले दांत पर रख लें। लगभग 15-20 मिनट तक कॉटन को दांत पर रखा रहने दें, आपका दर्द बहुत जल्द ठीक हो जाएगा। 
Image result for tooth ache,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News