22 SEPSUNDAY2019 6:26:16 PM
Nari

भृंगराज से दूर करें बालों की ये 3 प्रॉब्लमस, जानें घर पर ऑयल बनाने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Sep, 2019 03:53 PM
भृंगराज से दूर करें बालों की ये 3 प्रॉब्लमस, जानें घर पर ऑयल बनाने का तरीका

भृंगराज एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल युगों से बालों को सुंदर और घना बनाने के लिए किया जाता है। बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के लिए भृंगराज एक उत्तम औषधि है। भृंगराज का इस्तेमाल कई तरह के आयुर्वेदिक शैंपू में भी किया जाता है। आप चाहें तो इसकी मदद से घर पर ही ऑयल भी तैयार कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं भृंगराज की मदद से घर पर ही तेल तैयार करने की विधि...

घर पर इस तरह बनाएं भृंगराज तेल...

भृंगराज का तेल बनाने के लिए सबसे पहले इसके पौधे की पत्तियों का रस निकाल लें। अब नारियल का तेल और पत्तियों के रस को धीमी आंच पर कढ़ने के लिए रख दें। जब पत्तियों का रस पूरी तरह तेल में मिक्स हो जाए तो गैस बंद कर दें। आपका भृंगराज तेल बनकर तैयार है। इसे ठंडा होने के बाद कांच की शीशी में स्टोर करके रख लें। चलिए अब जानते हैं इस तेल के फायदो के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari,bhringraj  oil

हेयर ग्रोथ का बेस्ट तरीका

बालों को तेजी से लंबा और घना बनाने के लिए इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरुर करें। रात को सोने से पहले तेल को हल्का गुनगुना गर्म करके हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। तेल लगाने के बाद गर्म तौलिए से सिर को भाप जरुर दें। इससे एक तो बाल जल्द लंबे होंगे साथ ही आपको नींद भी अच्छी आएगी।

डैंड्रफ की समस्या

भृंगराज के आषधीय गुण सिर में पैदा होने वाले डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाते हैं। अगर आपके बालों में रुसी है तो रुटीन में इस तेल से सिर की मसाज करें। भृंगराज एक ऐसी औषधि है जो आपकी त्वचा को कई तरह के संक्रमण से बचाकर रखती है।

PunjabKesari,nari

काले-घने बाल

बालों को लंबा और डैंड्रफ फ्री बनाने के साथ-साथ इन्हें लंबे समय तक काला बनाए रखने में भी मदद करता है। कई लोगों के बाल समय से पहले सफेद होने लग जाते हैं, ऐसे में आज से ही उन्हें इस तेल का इस्तेमाल रुटीन में करना शुरु कर देना चाहिए।

कुछ सावधानियां

भृंगराज की तासीर ठंडी होने की वजह से इसे सर्दियों में लगाने से परहेज करें। यह एक ऐसी औषधि है जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता मगर इसे लगाने के बाद कुछ जरुर बातों का ध्यान रखना भी जरुरी है। जैसे कि तेल लगाने के बाद A.C. वाले कमरे में एक दम से न जाएं। अगर जाएं भी तो सिर को कवर करना मत भूलें। सर्दी-जुकाम होने पर भी इस तेल का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News