15 JULMONDAY2024 7:45:28 PM
Nari

तुलसी की पत्तियां दवा से हैं ज्यादा असरदार, रोजाना खाने से शरीर में दिखेंगे जादुई बदलाव

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 10 Jul, 2024 07:35 PM
तुलसी की पत्तियां दवा से हैं ज्यादा असरदार, रोजाना खाने से शरीर में दिखेंगे जादुई बदलाव

नारी डेस्क: भारत के अधिकांश घरों में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) की पूजा की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ,अगर हर दिन सुबह-सुबह खाली पेट आप तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं तो कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। यह बेहद ही गुणकारी होती है।आयुर्वेद में इसके कई फायदे बताए गए हैं। तुलसी का पौधा गुणकारी माना जाता है। तुलसी के सेवन से छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारियां दूर हो सकती हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, तुलसी की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी-फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं तुलसी के विशेष और चमत्कारी  गुणों के बारे में।

पेट की समस्याएं होंगी दूर

खाली पेट तुलसी की पत्तियों के सेवन से पेट संबंधी शिकायत नहीं होती हैं। पाचन ठीक रहता है और पेट की सूजन भी कम होती है। इतना ही नहीं एसिडिटी, कब्ज, अपच, खट्टी डकार जैसी समस्याओं से भी ये पत्तियां आपको छुटकारा दिलाती हैं।

PunjabKesari

दिल की सेहत को रखे दुरुस्त

तुलसी की पत्तियों को दिल की सेहत का खजाना कहा जाए तो कम नहीं है। खाली पेट तुलसी की पत्तियां खाने से दिल की सेहत को बेहतर बनाया जा सकता है। तुलसी की पत्तियों से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर ही रहती हैं।

स्किन का रखें ख्याल

तुलसी की पत्तियां हर दिन सुबह-सुबह चबाने से स्किन ग्लो करती है। तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण स्किन की गहराई तक जाकर सफाई करती हैं।  इससे पिंपल्स, एक्ने भी खत्म हो जाता है।

सिर दर्द से आराम दिलाती है तुलसी

ज्यादा काम करने या अधिक तनाव में होने पर सिरदर्द होना एक आम बात है। अगर आप भी अक्सर सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में तुलसी की पत्ते के सेवन से यह समस्या दूर हो सकती हैं।  

PunjabKesari

दांत दर्द से आराम

तुलसी की पत्तियां दांत दर्द से आराम दिलाने में भी कारगर हैं। दांत दर्द से आराम पाने के लिए काली मिर्च और तुलसी के पत्तों की गोली बनाकर दांत के नीचे रखने से दांत के दर्द से आराम मिलता है।`

Related News