24 APRWEDNESDAY2024 8:05:57 AM
Nari

कोई काम तो कोई प्यार के लिए मुस्लिम से बन गई हिंदू, कइयों के असली नाम आज भी नहीं जानते फैंस

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Mar, 2023 03:44 PM
कोई काम तो कोई प्यार के लिए मुस्लिम से बन गई हिंदू, कइयों के असली नाम आज भी नहीं जानते फैंस

बॉलीवुड में अक्सर पहचान बनाने के लिए स्टार लोग अपनी पर्सनेलिटी अपना स्टाइल यहां तक की अपना नाम तक बदल देते हैं। इंडस्ट्री में ऐसी बहुत सी हीरोइनें रही जो ताल्लुक तो मुस्लिम परिवार से रखती थी लेकिन जब बात इंडस्ट्री में काम करने की आई तो उन्होंने खुद को हिंदू नाम दिया और एंट्री की और हिंदू नाम रखते ही उनका सितारा भी खूब चमक गया चलिए उन्हीं हिरोइनों के बारे में आपको बताते हैं।


मधुबाला-मुमताज बेगम

मधुबाला को अगर आप हिंदू समझते थे तो बता दें कि मधुबाला हिंदू नहीं मुस्लिम परिवार से थी और उनका असली नाम मुमताज बेगम था। फिल्मों में आते ही इन्होंने अपना नाम बदलकर मधुबाला रख लिया था।

PunjabKesari

मीना कुमारी- महज़बीं बानो

बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन कही जाने वाली मीना कुमारी भी मुस्लिम परिवार से थी। मीना कुमारी का असली नाम महज़बीं बानो था लेकिन फिल्मों में आने के लिए वह मीना कुमारी बन गई औऱ खूब नाम कमाया।

 

नरगिस दत्त-फातिमा रशिद

संजे दत्त की मां नरगिस भी मुस्लिम परिवार से थी उनका असली नाम फ़ातिमा रशिद था लेकिन सुनील दत्त से शादी के बाद उन्होंने हिंदू धर्म अपनाया और वह नरगिस दत्त बन गई।

PunjabKesari

रीना रॉय- सायरा अली

बॉलीवुड की पहली नागिन का खिताब पाने वाली रीना रॉय भी मुस्लिम परिवार से संबंध रखती थी। पहले उनका नाम सायरा अली था लेकिन मां का जब तलाक हुआ तो मां ने उन्हें रूपा नाम दिया लेकिन  बॉलीवुड में कदम रखते ही उन्होंने अपना नाम बदलकर रीना रॉय रख लिया।

 

मान्यता दत्त- दिलनवाज़ शेख

बहुत कम लोग जानते हैं कि संजे दत्त की तीसरी बीवी यानि मान्यता दत्त भी मुस्लिम थी। ‘गंगाजल’ में आइटम गर्ल से पहचान बनाने वाली मान्यता का असली नाम दिलनवाज़ शेख है। फिल्मी करियर शुरू करने से पहले इन्होंने अपना नाम बदला और मान्यता रखा। वहीं संजे से शादी के बाद वह मान्यता दत्त बन गई।

PunjabKesari

तब्बू- तब्बसुम फातिमा हाशमी

तब्बू भी मुस्लिम परिवार से हैं उनका पूरा नाम तब्बसुम फातिमा हाशमी है लेकिन  फिल्मों में आने पर उन्होंने खुद को तब्बू नाम दिया । बहुत कम लोगों को उनका पूरा नाम पता है।

 

नेहा- शबाना रजा

मनोज बाजपेयी की पत्नी नेहा बाजपेयी। शादी से पहले बॉलीवुड में वह नेहा के नाम से जानी जाती थी लेकिन वह भी मुस्लिम परिवार से हैं और उनका असली नाम शबाना रजा है। हालांकि वह गिनी चुनी फिल्मों में ही दिखी लेकिन अब फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं।

PunjabKesari

आमना कपूर- आमना शरीफ

स्टार प्लस का शो सीरियल 'कहीं तो होगा' से करियर की शुरुआत करने वाली खूबसूरत अदाकारा आमना शरीफ ने साल 2013 में अमित कपूर से लव मैरिज की थी और शादी के बाद उन्होंने हिंदू धर्म अपनाया। दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम है आर्यन कपूर।

बॉलीवुड में आपको ऐसी और भी बहुत सी उदाहरण मिल जाएंगी जहां मुस्लिम हीरोइनों ने ब़ॉलीवुड में अपनी जगह बनाने के लिए हिंदू नाम चुना और किसी ने प्यार की खातिर अपना धर्म बदल लिया। आपको इनमें से किन हीरोइनों के असली नाम और धर्म के बारे में पता था हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।
 

Related News