14 MAYTUESDAY2024 6:22:18 AM
Nari

Health Tips: बैंगनी आलू खाने से मिलते हैं एक नहीं अनेक फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Nov, 2023 06:47 PM
Health Tips: बैंगनी आलू खाने से मिलते हैं एक नहीं अनेक फायदे

आलू की सब्जी  हर भारतीय घर में हर मौसम में बनाई जाती है। इसे दूसरी सब्जियों के साथ भी मिलाकर बनाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी एक विदेशी variety भी है जो बैंगनी कलर की है। जी हां, बैंगनी कलर का आलू भी आजकल भारतीय लोगों में काफी लोकप्रिय हो रहा है।  ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये देखने में चुकंदर की तरह लगता है, पर इसका टेस्ट नॉर्मल आलू जैसा ही होता है। वहीं नॉर्मल आलू के मुकाबले इसमें अरारोट की मात्रा कम होती है। बैंगनी आलू में सफेद आलू के मुकाबले दोगुना फाइबर, कैल्शियम और कई मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है। इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है। आइए आपको बताते हैं सेहत के लिहाज से बैंगनी आलू के फायदे....

कैंसर से करता है बचाव

कोलन कैंसर से बचाव के लिए बैंगनी आलू काफी फायदेमंद है। इसमें फेनोलिक एसिड पाया जाता है, जो कैंसर के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है। बैंगनी आलू में ऐसे कई सारे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कैंसर से लड़ने में सहायक होते हैं। बैंगनी आलू का सेवन पेट के कैंसर से राहत दिलाता है।

PunjabKesari

हाई ब्लश प्रेशर को रखता है कंट्रोल में

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बैगनी आलू बहुत फायदेमंद है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रिण में रहता है। बैंगनी आलू में पाए जाने वाले तत्व ब्लड प्रेशर को कम कर देते हैं, जिससे वो कंट्रोल में रहता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर रहने पर बैंगनी आलू का सेवन करें।

PunjabKesari

सूजन को करता है कम

इनमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी पाई जाती है और एंटी ऑक्सीडेंट का सेवन करने से सूजन कम हो जाती है। सर्दियों के मौसम में जिन्हें हाथ या पैर में सूजन की शिकायत रहती है, उन्हें बैंगनी आलू खाने चाहिए। ये दिल और आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

डार्क सर्कल करे कम

बैंगनी आलू खाने से ब्यूटी benefits भी मिलते हैं। इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आप इन्हें काटकर 15 मिनट के लिए आंखों पर रखें। इससे आंखों को ठंडक मिलती है और काले घेरे कम होते हैं।

PunjabKesari

हाई फाइबर रखता है पेट की समस्याओं को दूर

बैंगनी आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर होते है। इससे पेट संबंधी सारी समस्याएं और आंतों में इंफेक्शन का खतरा कम होता है। साथ ही त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी फायदेमंद है। 

एंटी एजिंग का करते हैं काम

ये आलू में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी और ऑक्सीकरण निरोधक तत्व पाए जाते हैं। यह ऑक्सीकरण निरोधक तत्व बुढ़ापे की प्रक्रिया को रोकते हैं और एंटी- एंजिग डाइट की तरह काम करते हैं।

Related News