20 MARWEDNESDAY2019 8:39:27 PM
Nari

Baba Ramdev Tips: बिना जिम जाए 30 दिन में आसानी से घटाएं 10 Kg वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Feb, 2019 09:42 AM
Baba Ramdev Tips: बिना जिम जाए 30 दिन में आसानी से घटाएं 10 Kg वजन

वजन घटाने या कंट्रोल करने के लिए लोग ना जाने क्या-क्या करते हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसे में आप योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा बताए कुछ आसान टिप्स फॉलो करके भी वजन घटा सकते हैं। उनका कहना है कि इन आसान टिप्स से महीनेभर में 10 Kg तक वजन कम किया जा सकता है। खास बात तो यह है कि इन नेचुरल टिप्स को फॉलो करने के लिए आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं।

 

बाबा रामदेव के वेट लूज टिप्स
टिप नंबर 1- गर्म पानी का सेवन

उन्होंने कहा महीनेभर में वजन कम करने के लिए रोजाना 1 गिलास गर्म पानी पीएं। इससे 30 दिन में कम से कम 2Kg वजन आसानी से कम हो जाता है। वैसे तो आप गर्म पानी किसी भी वक्त पी सकते हैं लेकिन सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से ज्यादा फायदा मिलता है।

 

टिप नंबर 2- कपालभाति प्रणायाम

रोजाना कपालभाति प्रणायाम करने से 45Kg में लगभग 10 Kg वजन कम हो जाता है। ऐसे में आप भी इसे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। इसे करने के लिए पद्मासन स्थिति में बैठकर सांसों को बाहर छोड़ें। सांसों को बाहर छोड़ते समय पेट को अंदर की तरफ धक्का देना है। ध्यान रखें कि सांस लेना नहीं है क्योंकि इस क्रिया में सांस अपने आप ही अंदर चली जाती है। इस प्राणायाम से विषैले टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकलते हैं और लिवर व किडनी भी दुरुस्त रहती है। साथ ही इससे थकान, आंखों के नीचे के काले घेरे और अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है। इसके अलावा इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है।

PunjabKesari

टिप नंबर 3- हेल्दी डाइट

बाबा रामदेव के अनुसार, वजन घटाने का सबसे आसान तरीका है शक्कर और नमक का कम सेवन। अगर आप भी तेजी से मोटापा घटाना चाहते हैं तो डाइट से तुरंत शक्कर और नमक को आउट कर दें। साथ ही खाने में हेल्दी चीजें जैसे फल, फ्रूट जूस, नारियल पानी, हरी सब्जियां आदि शामिल करें।

 

टिप नंबर 4- खाने के बाद टहलना

रात के खाने के बाद टहलने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा वजन घटाने के लिए खाने बाद 10 से 15 मिनट बाद वज्रासन करना चाहिए। भोजन के कम से कम 20-25 मिनट बाद वज्रासन आसन करें। इसके लिए दोनों घुटनों को मोड़कर पंजों के बल नीचे बैठ जाएं। ध्यान रहे कि दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिल रहे हों और एड़ियों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। शरीर का पूरा भर आप पैरों पर डालें। वज्रासन करते समय कमर एकदम सीधी रखें। इस स्थिति में सांस छोड़ें और अंदर लें। कम से कम 10-15 मिनट इस योग का अभ्यास करें।

PunjabKesari

टिप नंबर 5- हफ्ते में एक बार व्रत

तेजी से वजन कम करने के लिए हफ्ते में एक बार व्रत रखें। रिसर्च भी कहती हैं कि व्रत रखने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। इससे मोटापा के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल कम होता है। हालांकि, व्रत में फल और दूध ले सकते हैं।

 

टिप 6- गोमूत्र का अर्क

बाबा रामदेव के अनुसार, गोमूत्र का अर्क पीने से हफ्तेभर में 3-5 कि.लो. तक वजन किया जा सकता है। गोमूत्र का अर्क पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही साथ यह पेट और लीवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad