25 APRTHURSDAY2024 4:59:42 PM
Nari

40 के बाद कम करें इन चीजों का सेवन, पूरी जिंदगी रहेंगे फिट

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Feb, 2020 12:13 PM
40 के बाद कम करें इन चीजों का सेवन, पूरी जिंदगी रहेंगे फिट

बच्चे ज्यादातर चटपटी चीजें खाना पसंद करते हैं। मगर खाने का यह शौंक कुछ लोगों में बढ़ती उम्र के साथ भी बरकरार रहता है। कहने का मतलब कि कुछ लोग 40 को पार करके भी वही सब कुछ खाते रहते हैं, जो वह युवावस्था में खाने के शौकीन थे। मगर बचपन या फिर युवावस्था में हमारा शरीर सभी चीजों को डाइजेस्ट करने की क्षमता रखता है, मगर 40 के बाद हमारा शरीर वैसा नहीं रहता। इसमें कई तरह के बदलाव और कमजोरी आने लगती है, जिस वजह से खाने के आसानी से पचा पाना इसके लिए आसान काम नहीं होता, बशर्ते आपने खुद को कितना फिट रखा हुआ है।

Related image,nari

आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी फूड लिस्ट जिसका सेवन आपको 40 के बाद कुछ कम कर देना चाहिए। ताकि भविष्य में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों से आप बच पाएं। आइए नजर डालते हैं फूड लिस्ट पर...

चाय और कॉफी

चाय न पीने से कुछ लोगों को सिर में दर्द की परेशानी होने लगती है। मगर जरुरत से ज्यादा चाय का सेवन माइग्रेन की वजह बन सकता है। माइग्रेन के साथ-साथ यह  हाई बीपी, अपच और कब्ज जैसी परेशानी भी हो सकती है। 40 के बाद तो वैसे भी कॉफी पीना सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान करता है। इस उम्र में नींद न आने की परेशानी सबसे ज्यादा रहती है, जो कि कॉफी पीने से और बढ़ सकती है।

नमक

जरुरत से ज्यादा नमक सेहत को हानि पहुंचाता है। हर रोज व्यक्ति 2,300 मिलीग्राम नमक ही खाना चाहिए। मगर 40 के बाद हो सके तो इससे भी कम नमक ही खाएं, इससे आप हाई बी.पी. की समस्या से बच पाएंगे।

Image result for salt intake,nari

​मैदे से बनी चीज

वैसे तो मैदा किसी भी उम्र में नहीं खाना चाहिए। मगर युवावस्था में वर्कआउट के दौरान आप इसे हजम कर सकते हैं। मगर 40 के बाद इसे डाइजेस्ट करना आसान काम नहीं। ऐसे में नमक के साथ-साथ नमकीन, फ्राइड चीजों का भी सेवन जितना हो सके कम करें।

अल्कोहल

40 के बाद जरुरत से ज्यादा शराब आपको पैरालाइजड बना सकती है। ऐसे में उम्र बढ़ने के साथ साथ शराब का सेवन बंद या फिर कम कर देना चाहिए। शराब पीने से आपके सोचने-समझने की शक्ति कमजोर होती है, जिससे आपकी भूलने की बीमारी भी लग सकती है।

स्ट्रीट फूड

स्ट्रीट फूड न केवल ऑयली होता है, बल्कि यह पूरी साफ-सफाई से भी नहीं बना होता। जिस वजह से आपको कई तरह के हेल्थ इशूज फेस करने पड़ सकते हैं। 

Image result for street food,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News