17 OCTSUNDAY2021 5:07:54 AM
Nari

Samantha Ruth की फिटनेस का राज Peanut butter, वेट लूज में भी मददगार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Oct, 2021 12:42 PM
Samantha Ruth की फिटनेस का राज Peanut butter, वेट लूज में भी मददगार

नागा चैतन्य की एक्स वाइफ और नागार्जुन की बहू रह चुकीं सामंथा रूथ प्रभु इन दिनों अपने तलाक व अफवाहों को लेकर काफी चर्चा में हैं। इसी बीच उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक फोटो शेयर की हैं, जिसमें वो पीनट बटर खाती नजर आ रही हैं। सामंथा फिट व एक्टिव रहने के लिए पीनट बटर का सेवन करती हैं, जो किसी सुपरफूड्स से कम नहीं है। अगर आप भी वेट लूज करना चाहते हैं तो पीनट बटर को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

बढ़ता वजन महिलाओं की सबसे बडी समस्या है। इसे कम करने के लिए वह क्या- क्या नहीं करती हैं। अकसर लोग वज कम करने के लिए जिम या डाइटिंग का सहारा लेने लगते हैं लेकिन वह यह नहीं जानते कि उन्हे ऐसा क्या खाना चाहिए जिससे आपका वजन बढ़े भी नहीं और कंट्रोल में भी रहे।अगर आप ऐसी महिलाओं में एक हैं जो अपना वजन कम करने की योजना बना रही हैं तो आप पीनट बटर की मदद ले सकती हैं।  

पीनट बटर से मिलता है प्रोटीन 

बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि पीनट बटर से हमारे शरीर को प्रोटीन मिलता है और मांसपेशियां रिपेयर होती हैं।  ब्रेड और पीनट बटर में काफी मात्रा में ट्रिप्टोफैन और विटामिन बी होता है जिससे शरीर को अमीनो एसिड एब्जॉर्ब करने में हेल्प मिलती है। रात को सोने से पहले डेढ़ चम्मच पीनट बटर खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

पीनट बटर के फायदे

. पीनट बटर खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।
. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। 
. इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। 
. पीनट बटर में सोडियम की मात्रा सबसे कम होती है
. हफ्ते में दो-तीन बार 2-3 चम्मच पीनट बटर का सेवन करना चाहिए।
. डायबिटीज की समस्या से भी बचाता है 
. पीनट बटर का सेवन आपको डायबिटीज की समस्या से बचा सकता है। 
. यह ब्लड शुगर को ज्यादा प्रभावित नहीं करता।
. लो ब्लड शुगर पर काबू पाने के लिए भी उपयोगी।

PunjabKesari

कैसे बनता है बटर?

वैसे तो यह मक्खन ही होता है, लेकिन इसे बनाने की प्रक्रिया आम मक्खन बनाने की प्रक्रिया से बिल्कुल अलग होती है। मूंगफली से बना पीनट बटर खास औषधीय गुणों से समृद्ध होता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम कर सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली को भूना जाता है, फिर शहद, नमक व पीनट ऑयल के साथ अन्य सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाता है, जो पीनट बटर के रूप में सामने आता है। 

Related News