28 APRSUNDAY2024 5:41:15 AM
Nari

सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 6 soups, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Dec, 2023 01:55 PM
सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 6 soups, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

सर्दियों में वायरल फ्लू और इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। खासकर जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जैसे की बच्चे, उन्हें बीमार होने का खतरा इस मौसम में सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए उनका खास ख्याल रखें और डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो शरीर को अंदर से स्ट्रांग बनाए। आप उन्हें सूप दे सकती हैं। सूप में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं और बच्चों के पूर्ण विकास में मददगार होते हैं। आइए आपको बताते हैं 6  तरह के सूप के बारे में जो आपको इन सर्दियों में अपने बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए...

मशरूम का सूप

मशरूम में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई सारे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए मशरूम के छोटे- छोटे टुकड़ों को पानी में डालकर उबालें। इसमें दूध डालकर कुछ मिनटों तक पकाएं। इसके बाद इसे गर्मा- गर्म बच्चों को परोसें।

PunjabKesari

ब्रोकोली और बीन सूप

सर्दियों में बच्चों को जुकाम और सर्दी होने का खतरा रहता है। उससे बच्चों को बचाने के लिए ब्रोकली और बीन्स का सूप दे सकते हैं। इसमें थोड़ा दूध और कॉर्नफ्लोर डालकर सूप को गाढ़ा बनाकर दें।

टमाटर- तुलसी का सूप

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं। अगर आपके बच्चे को सर्दी- जुकाम है तो ये सूप पीकर वो जल्दी ठीक हो जाएंगे।

PunjabKesari

मिक्स वेजिटेबल सूप

इस सूप में सब्जियों को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर, इसमें पानी डालकर कुछ मिनटों के लिए पकाकर नमक और काली मिर्च डालकर बच्चों को दें।

PunjabKesari

कद्दू का सूप

इस सूप को बनाने के ल्ए तेल में प्याज, लहसुन और अदरक के साथ कद्दू और वेजिटेबल्स डालें। ये सूप सर्दियों में बहुत अच्छा लगता है। इसे पीने से इम्यूनिटी लेवल बढ़ सकता है।

अदरक- लहसुन सूप

सर्दी- जुकाम से छुटकारा पाने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए अदरक और लहसुन का सूप बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो जुकाम को ठीक करते हैं।

पालक का सूप

ये बॉडी के टॉक्सिन्स को दूर करने में मददगार है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स सर्दी- जुकाम से छुटकारा और आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करते हैं।
PunjabKesari

Related News