14 MAYFRIDAY2021 11:19:47 AM
Nari

किडनी फेल होने के है ये 6 कारण

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 19 Jun, 2018 03:33 PM
किडनी फेल होने के है ये 6 कारण

गुर्दे की बीमारी (Kidney Disease): किडनी का हमारे शरीर में काफी बड़ा रोल हैं। किडनी ब्लड को साफ करके शरीर से सारे हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं। वैसे तो हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं। कहते है कि स्वस्थ इंसान एक किडनी के सहारे भी जीवित रह सकता हैं लेकिन एक किडनी खराब होने की वजह से कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

किडनी खराब होने के लक्षण (Kidney Damage Symptoms)

बेहतर है कि किडनी खराब होने से पहले ही उसके कुछ शुरूआती लक्षणों को पहचानकर तुरंत इलाज शुरू कर दिया जाए। आज हम आपको कुछ लक्षण बताएंगे, जो किडनी खराब होने की तरफ इशारा करते हैं। 

PunjabKesari


1. वैसे तो पेट में दर्द होना आम बात है लेकिन अगर दर्द पेट के बांयी या दांयी ओर होने लगे और वह असहनीय हो जाए तो इसको नजरअंदाज न करें क्योंकि यह किडनी डैमेज का संकेत भी हो सकता हैं। 


2. हाथों-पैरों पर सूजन किसी भी वजह से हो सकती हैं लेकिन यह किडनी खराब होने के कारण भी हो सकता हैं। दरअसल, किडनी खराब होने पर शरीर में कई हानिकारक पदार्थ जमा होने लगते है, जिससे हाथों-पैरों पर सूजन आने लगती है और यूरिन का रंग गाढ़ा हो जाता हैं। 


3. अगर यूरिन पास करते समय खून आए तो इसे अनेदखा बिल्कुल न करें क्योंकि यह लक्षण किडनी खराब होने की ओर भी इशारा करता है। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें और उसे अपनी सारी प्रॉबल्म बताए। 


4. अगर आपका भी अचानक से यूरिन निकल जाता है और कंट्रोल में नहीं होता है तो यह किडनी की बीमारी हो सकती हैं। इस प्रॉबल्म को मामूली न समझते हुए तुरंत एक्शन लें। 


5. अगर यूरिन पास करते वक्त जलन महसूस या बेचैनी हो तो इसे हल्के में मत लें। यह यूरिन इन्फेक्शन या किडनी खराब होने का संकेत हैं। 


6. दिनभर काम करके थकान होना आम है लेकिन जब कमजोरी और थकान बिना वजह होने लगे तो यह किडनी फेल होने का ही एक लक्षण हैं। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News