21 OCTMONDAY2019 6:48:11 PM
Nari

पेट की जलन से हैं परेशान? ये 5 ड्रिंक्स तुरंत देंगे राहत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2019 01:20 PM
पेट की जलन से हैं परेशान? ये 5 ड्रिंक्स तुरंत देंगे राहत

गलत खान-पान की वजह से पेट से जुड़ी परेशानियां आजकल आम हो गई है। इनमेंं पेट में जलन की प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है। जिससे काम के साथ-साथ सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। पेट में ज्यादा अम्लता के कारण जलन शुरु हो जाती है और फिर यह जलन सीने तक पहुंच जाती है। इसके कारण सीने और पेट में व्यक्ति को परेशानी महसूस होने लगती है। एसिडिटी, फूड एलर्जी, फूड पॉइजनिंग, डायरिया आदि के साथ-साथ पेट में जलन की समस्या भी इससे पैदा हो सकती है। पेट में जलन के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। इस जलन को शांत करने के लिए आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

 

सौंफ का पानी

सौंफ हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। यह पेट की जलन को शांत करता है। सौंफ के पानी में मौजूद सूदिंग प्रोपर्टीज पेट की जलन को शांत करता है। इसके लिए रातभर सौंफ को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को छानकर उबाल लें और ठंडा करके पिएं।

PunjabKesari

 

पुदीने का जूस

पुदीने में मेन्थॉल होता है जो कि पेट को ठंडा रखता है। पुदीने का जूस पेट की जलन को शांत करने के लिए फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए पुदीने को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें शहद व नींबू मिलाकर पी लें। इसका सेवन करने से पेट की जलन और जी-मिचलाने की समस्या शांत होती है।

PunjabKesari

 

गाजर-पुदीने का जूस

गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका जूस ना सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद होता है बल्कि पेट की जलन को कम करने में मददगार होता है। गाजर और पुदीने को मिलाकर उसका रस पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

PunjabKesari

 

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है साथ ही इनमें सूदिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं। इसका सेवन करने से पेट में दर्द और जलन कम हो जाती है।

PunjabKesari

 

पालक और सैलेरी का जूस

इस जूस में पोषक तत्व होते हैं जो कि शरीर के लिए लाभकारी होते हैं साथ ही पाचन तंत्र पर सूदिंग इफेक्ट्स भी डालते हैं। पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए पालक, सेलेरी और पुदीने की पत्तियों को मिलाकर जूस बनाएं और दिन में दो बार इसका सेवन करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News