Twitter
You are hereNari

10 ब्यूटी टिप्स: झुर्रियों की होगी छुट्टी, हफ्तेभर में दिखेगा रिजल्ट

10 ब्यूटी टिप्स: झुर्रियों की होगी छुट्टी, हफ्तेभर में दिखेगा रिजल्ट
Views:- Wednesday, January 9, 2019-5:08 PM

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां दिखना आम है लेकिन कई बार समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है। इससे छुटाकारा पाने के लिए लड़कियां महंगी क्रीम और ट्रीटमेंट का सहारा भी लेती हैं लेकिन यह ट्रीटमेंट करवाना हर किसी के बस में तो नहीं होता। वहीं कई बार इसके साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। तो ऐसे में क्यों ना आप सिर्फ घरेलू नुस्खे अपनाकर ही इससे छुटकारा पा लें वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट्स के।

 

समय से पहले क्यों पड़ती हैं झुर्रियां?

समय से पहले झुर्रियां पड़ने का मुख्य कारण त्वचा का नमी खो देना है। जब भी त्वचा अपनी नमी खो देती है तो उस हिस्से में झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है। इसके अलावा गलत खान-पान, धूम्रपान करना, कम पानी पीना, ज्यादा धूप में रहना, स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का ज्यादा यूज, चीनी व नमक का अधिक सेवन भी समय से पहले झुर्रियां पड़ने का कारण है।

PunjabKesari, Wrinkles home remedies Image, Wrinkles Image

घरेलू नुस्खो से पाएं छुटकारा
नारियल तेल से करें मसाज

रात को सोने से पहले नारियल तेल से मसाज करें और सुबह उठकर पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

 

शहद और मिल्क पाउडर फेस पैक

झुर्रियों को दूर करने के लिए 2 चम्मच शहद, 4 चम्मच मिल्क पाउडर और 2 चम्मच गर्म पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari, Wrinkles home remedies Image, Wrinkles Image

चॉकलेट फेस पैक

1/4 कप कोकोआ पाउडर में तीन टीस्पून शहद और नींबू की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। थोड़ी देर बाद पैक को धो दें। इससे ना सिर्फ झुर्रियां दूर होगी बल्कि यह त्वचा पर निखार भी लाएगा।

 

होममेड स्क्रब

जायफल से बने स्क्रब का इस्तेमाल भी इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है। 2 चम्‍मच दूध और जायफल पाउडर को अच्छी तरह मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर चेहरा धोकर सर्कुलर मोशन में इसे स्क्रब की तरह यूज करें। हफ्ते में 1 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari, Wrinkles home remedies Image, Wrinkles Image

होममेड रिंकल फ्री क्रीम

1 टेबलस्पून कोकोआ बटर, 1/2 टीस्पून शहद, दो बूंद खुबानी व तिल का तेल को तब तक मिलाएं जब तक मिश्रण क्रीम में न बदल जाए। अब इसे कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रख लें और रोजाना क्रीम की तरह इस्तेमाल करें। इस क्रीम को रात को सोने से पहले उंगलियों से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

 

फलों का फेसमास्क

झुर्रियों से राहत पाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फेसमास्क का इस्तेमाल करें। मास्क बनाने के लिए फलों के गूदे और छिलकों को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट से अपने चेहरे की मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही देर में झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

PunjabKesari, Wrinkles home remedies Image, Wrinkles Image

होममेड सीरम भी है फायदेमंद

एक कटोरी में 2 टेबलस्पून पानी, आधा छोटा चम्मच एल-एस्कॉर्बिक एसिड, 1 छोटा चम्मच ग्लिसरीन को अच्छे से मिलाकर एक बोतल में भर कर रख लें। सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। फिर इस सीरम कुछ बूंदे लेकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आप इसे दिन में दो बार सुबह और रात को इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको कुछ समय में ही झुर्रियों से छुटकारा मिल जाएगा।

 

पुदीने का मास्क

पुदीने से चेहरे के फ्री रेडिकल्स हट जाते हैं, जिससे आप ज्यादा उम्रदराज नहीं दिखते। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा गुलाबजल मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद चेहरे को धो लें और सुखा लें।

PunjabKesari, Wrinkles home remedies Image, Wrinkles Image

अनार का जूस पीएं

अनार चेहरे पर झुर्रियों की समस्या होने से रोकता है। रोजाना 1 गिलास अनार का जूस पीएं और अपने माथे की झुर्रियां भी चेक करें आपको काफी फर्क नजर आएगा। इसके अलावा अनार का जूस हैल्दी डाइट ही हिस्सा है, जिससे अन्य कई हेल्थ और ब्यूटी प्रॉबल्म भी दूर रहती है।

 

विटामिन ई कैप्सूल

हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण यह त्वचा को नमी और ताजगी देता है, जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती। इसके लिए निटामिन ई कैप्सूल की जेल को लगाकर कुछ घंटों के छोड़ दें और फिर ताजे पानी से साफ करें।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News