08 SEPSUNDAY2024 5:58:29 AM
Beauty

पुदीने के पत्तों से बने ये Face Pack पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा दिलाने में मददगार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Jul, 2024 03:49 PM
पुदीने के पत्तों से बने ये Face Pack पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा दिलाने में मददगार

नारी डेस्क- पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल आमतौर पर हम शरीर को गर्मी से बचाने के लिए करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहें हैं पुदीने के पत्तों से बने कुछ खास फेसपैक के बारे में जिसका उपयोग कर आप पिंपल्स, मुंहासों और एक्ने जैंसी समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकतें हैं। पुदीने की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसका इस्तेमाल करके हम शरीर को ठंडा रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त पुदीने के पत्तों में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो स्किन को क्लीन और हेल्दी रखने में काफी मददगार साबित हैं।

आइएँ जानते हैं पुदीने के पत्तों से तैयार किए जाने वाले कुछ खास फेस पैक के बारे में-

पुदीने के पत्ते और तुलसी

PunjabKesari

मुंहासों से निपटने के लिए पुदीने के पत्तों और तुलसी के पत्तों को पीस कर उसमें हल्का पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करे। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर बीस मिनट के लिए लगाकर रख लें, और इसके बाद साफ पानी से चेहरे वॉश कर लें। ये पैक गर्मियों में त्वचा फ्रैश रखने में बहुत असरदार हैं।

पुदीने के पत्ते और नींबू का रस

PunjabKesari

पुदीने के पत्तों को पीस कर उसमें पानी और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बीस मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखने के बाद चेहरा सादे पानी से साफ कर लें। मुंहासों की समस्या से निपटने के लिए ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इसके साथ यह त्वचा को नरम रखने में भी मदद करता हैं।

पुदीने के पत्ते और शहद

PunjabKesari

पुदीने के पत्तों में शहद मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 से 25 मिनट तक लगा रखने के बाद इस पैक को साफ पानी से हटा दें। इसका इस्तेमाल त्वचा फ्रैश रखने के साथ-साथ मॉइस्‌चराइज़्‌ भी रखता हैं।

पुदीना और ग्रीन टी

एक कप ग्रीन टी तैयार कर, उसे ठंडा कर लें। अब पुदीने के पत्तों को पीस कर उस में ग्रीन टी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट के बाद स्किन लगा कर रखें और बाद में पानी से फेस वॉश कर लें। हफते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करके आप मुंहासों से छुटकारा पा सकते हैं।

Related News