19 APRFRIDAY2024 5:17:48 PM
Nari

बंद नाक से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

  • Updated: 18 Sep, 2017 02:56 PM
बंद नाक से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

नजला का घरेलू उपचार : नाक का बंद होना आम परेशानी है। कुछ लोगों को सुबह तो कुछ लोगों के मिट्टी से एलर्जी होने के कारण यह समस्या झेलनी पड़ती है। नाक के अंदर झिल्ली में सूजन आ जाने के कारण यह दिक्कत आती है। सही समय पर बार-बार नाक बंद होने की तरफ ध्यान न दिया जाए को यब परेशानी और भी बढ़ सकती है। ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं। हार्मोंस में बदलाव, डस्ट माइट यानि नाक में मिट्टी के छोटे-छोटे कणों का प्रवेश कर जाना, धुआ,परफ्यूम की खुशबू,पालतू जानवरों के बाल,मौसम में बदलाव आदि। जिन लोगों को नाक बंद होने की शिकायत होती है, उन्हें छींके आना,सिर का भारीपन, नाक में से पानी बहने जैसी मुश्किले भी झेलनी पड़ सकती है। 


बंद नाक खोलने के घरेलु उपचार

 

भाप

PunjabKesari
नाक बंद होने पर भाप लेना सबसे अच्छा तरीका है। एक बर्तन में पानी गर्म करके उसमें थोड़ी सी अजवाइन डाल लें। इस पानी से भाप ले और सिर को तौलिए से ढक दें। अजवाइन की जगह पर पुदीने के पत्ते भी डाल सकते हैं। 

 

सरसों का तेल
बंद नाक को खोलने के लिए उंगुली पर सरसों का तेल लगाकर सूघने से नाक तुरंत खुल जाएगी। 


 
अजवाइन
अजवाइन को तवे पर गर्म करके भून लें और इसे पोटली में बांधकर सूघने से बंद नाक खुल जाती है। 

 

बादाम
शरीर में कमजोरी के कारण भी बार-बार नाक बंद हो सकती है। इसके लिए 100 ग्राम बादाम,20 ग्राम काली मिर्च और 50 ग्राम शक्कर को मिलाकर पीस लें। इस पाउडर का 1 चम्चम रात को सोने से पहले गुनगुने दूध के साथ खाएं। लगातार इसका सेवन करने से छींके,बंद नाक और नाक बहने की परेशानी दूर हो जाती है। 



हल्दी और लहसून

PunjabKesari
1 कप पानी में लहसून की 1 कली और 1 चुटकी हल्दी डालकर गर्म कर लें। इस पानी को छानकर चुस्की लेते हुए पीएं। इससे बंद नाक खुल जाती है। 
 


 

Related News