21 APRWEDNESDAY2021 8:24:04 PM
Nari

कोरोना से बचने के लिए कहीं आप भी तो नहीं खा रहे Vitamin C की गोलियां?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 24 Feb, 2021 12:47 PM
कोरोना से बचने के लिए कहीं आप भी तो नहीं खा रहे Vitamin C की गोलियां?

बीते दिनों कोरोना के मामलों में कमी आई थी। इससे ठीक होने वाले मरीजों की भी संख्या में इजाफा हुआ था लेकिन इस वायरस ने एक बार फिर से रफतार पकड़ ली है। इन हालातों को देखते हुए राज्य सरकारों ने सख्त निर्देश भी दे दिए हैं। एक तरफ जहां कुछ जगहों पर लॉकडाउन लगा दिया गया है तो वहीं राज्यों के मुख्यमंत्री ने निर्देशों में भी एक बार फिर से बदलाव किया है। कोरोना को लेकर रोजाना नए नए शोध हो रहे हैं। हाल ही में एक और रिसर्च की गई जिसमें विटामिन-सी और जिंक सप्लीमेंट्स को लेकर बहुत सारी बातें सामने आई हैं। 
PunjabKesari

कोरोना से बचने के लिए लोग कर रहे विटामिन सी का सेवन 

पिछले साल कोरोना लोगों ने इस वायरस से बचने के लिए विटामिन सी के सप्लीमेंट्स का भरपूर सेवन किया। आपको वो समय तो याद होगा जब आपके मुंह में एक गोली जरूर रहती थी और आप दूसरों को भी इसका सेवन करने की सलाह देते थें। लेकिन अब इस पर एक रिसर्च की गई जिसमें यह बात सामने आई कि विटामिन-सी और जिंक सप्लीमेंट्स कोरोना से बचने में कारगर नहीं हैं और यह हमें बीमारी से बचाने की मदद नहीं करते हैं।

दोनों को बताया गया इम्यूनिटी बूस्टर लेकिन...

देखा जाए तो कोरोना से बचने के लिए लोगों को यह सलाह दी गई थी कि अगर वह इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं और इस वायरस से बचाव करना चाहते हैं तो विटामिन सी की गोली का सेवन करें। हालांकि कुछ विशेषज्ञ इस बात को भी मानते हैं कि विटामिन सी के सप्लीमेंट सामान्य सर्दी के लक्षणों को कम करने में तो मददगार हैं लेकिन कोरोना से बचाने के लिए यह कारगर नहीं है। 

PunjabKesari

अमेरिका में विशेषज्ञों की टीम ने किया शोध 

इस पर अमेरिका के विशेषज्ञों की एक टीम ने इस पर शोध किया। ताकि यह देखा जा सके कि क्या सच में जिंक और विटामिन सी के सप्लीमेंट कोरोना की गंभीरता को कम करते हैं। विशेषज्ञों ने इसके लिए कुछ लोगों पर शोध किया। जिन्हें 4 ग्रुप में बांटा गया। एक ग्रुप को  विटामिन-सी की सप्लीमेंट दी गई तो वहीं दूसरे ग्रुप को जिंक की और तीसरे ग्रुप को दोनों सप्लीमेंट्स दिए गए और बाकी बचे मरीजों को इनमें से कोई सप्लीमेंट्स नहीं दिए गए। 

शोध में सामने आई यह बात 

PunjabKesari

शोध में यह बात सामने आई कि जिन लोगों को इसके सप्लीमेंट दिए गए  थे उनमें कोरोना को लेकर और इनके लक्षणों को लेकर कोई कमी नहीं दिखी। 

लोगों में दिखे साइड इफैक्ट 

जिन लोगों को इसकी ज्यादा खुराक दी गई थी उनमें कुछ साइड इफैक्ट भी देखने को मिले। शोध में सामने आए यह साइड इफैक्ट्स

. डायरिया
. जुकाम
. पेट दर्द

इस शोध में अमेरिका के क्लीवलैंड क्लीनिक के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया कि विटामिन सी और जिंक जैसे मल्‍टी विटामिन्‍स खाने से कोरोना संक्रमित मरीजों की हालत में कोई सुधार नहीं दिख पाया है इसलिए अगर आप भी इसका सेवन कर रहे हैं तो इसे आज से ही छोड़ दें।

Related News