27 APRSATURDAY2024 3:55:13 AM
Nari

पीरियड्स में क्यों निकलते हैं पिंपल्स, जानिए सही ट्रीटमेंट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Aug, 2020 11:48 AM
पीरियड्स में क्यों निकलते हैं पिंपल्स, जानिए सही ट्रीटमेंट

महिलाओं को हर महीने महामारी यानि पीरयड्स आते हैं, जिसमें ब्लोटिंग, पेट व कमर दर्द, मूड़ स्विंग, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं, कुछ लोगों को इस दौरान पिंपल्स भी निकल आते हैं, जिन्हें सिस्‍टिक एक्‍ने कहा जाता है। मगर, क्या आप जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान मुंहासे क्यों होता है? चलिए आपको बताते हैं इसका कारण व सही उपचार...

पीरियड्स में क्यों निकलते हैं पिंपल्स?

शोध के अनुसार, करीब 65% लड़कियों को पीरियड्स के दौरान मुंहासे निकल आते हैं, जिन्हें हार्मोनल या मेनस्ट्रुअल एक्ने कहते हैं। लाल रंग और दर्द भरे ये पिंपल्स शरीर में हार्मोन्स बदलाव और खून की कमी होने के कारण निकलते हैं। ऐसे में पीरियड्स के दौरान आपकी स्‍किन को थोड़ी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।

PunjabKesari

किन महिलाओं को होती है अधिक समस्या

ऑयली, सेंसटिव या जिन्हें अक्सर सालभर एक्ने की समस्या रहती हो उन्हें पीरियज्स के दिन में भी इसका सामना करना पड़ता है। इन दिनों शरीर में एस्ट्रोजन लेवल कम और टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ जाता है। इसकी वजह से स्‍किन पोर्स में सीबम अधिक बनने लगता है, जिसकी वजह से पिंपल्स निकल आते हैं।

कैसे करें उपचार?

पीरियड्स में निकलने वाले पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए दिन में 2 बार गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। इससे पोर्स में जमा बैक्‍टीरिया और गंदगी निकल जाएगी और स्किन ऑयली भी नहीं होगी। इससे पिंपल्स नहीं निकलेंगे।

PunjabKesari

पिंपल्स के लिए लगाएं क्रीम

पिंपल्स निकल आने पर बेन्जोयल पेरोक्साइड क्रीम लगाएं। यह बैक्टीरिया को खत्म कर पिंपल्स को दूर करेगा लेकिन इसके लिए एक्सपर्ट से सलाह लेना ना भूलें।

क्लीनअप सबसे जरूरी

पोर्स में जमा गंदगी और ऑयल को साफ करने के लिए क्लीनअप करवाएं। अगर आप पार्लर नहीं जाना चाहती तो घर पर आसान स्टेप में क्लीनअप कर लें। इसके लिए पहले क्लींजर या गुलाबजल से चेहरा साफ करें और फिर स्क्रब करें। इसके बाद फेस मास्क लगा लें। इससे पिंपल्स नहीं होंगे और स्किन भी ग्लो करेगी।

PunjabKesari

मेकअप से बनाएं दूरी

बेहतर होगा कि आप इन दिनों में मेकअप से दूर रहें। दरअसल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा में सीबम बनाते हैं और पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं। इससे मुंहासों की दिक्कत बढ़ सकती है।

अच्छी डाइट लें

पीरियड्स के दिनों में ऐसी चीजें खाएं, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो। इससे हार्मोनल एक्ने की समस्या नहीं होगी। ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटमिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट अधिक लें। साथ ही शुगरी, सफेद ब्रेड, 
प्रोसेस्ड, ऑयली व जंक फूड्स से दूर रहें।

स्‍किन को रखें हाइड्रेट

त्वचा को हाइड्रेस रखने के लिए दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीएं। इसके अलावा डाइट में नारियल पानी, तुलसी चाय, जूस और स्मूदी जैसी हैल्दी चीजें लें। फल व हरी सब्जियां अधिक खाएं।

PunjabKesari

Related News