29 APRMONDAY2024 1:34:44 AM
Nari

स्किन के लिए क्यों और कैसे फायदेमंद है Vitamin A कैप्सूल?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Sep, 2021 11:03 AM
स्किन के लिए क्यों और कैसे फायदेमंद है Vitamin A कैप्सूल?

सिर्फ आंखों व अच्छी सेहत के लिए ही नहीं विटामिन ए स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। इसमें इसमें रेटिनॉल (रेटिनोइड्स) नामक तत्व होता है जो कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखने में मदद करता है। यही वजह है कि कि एक्सपर्ट भी डाइट से लेकर स्किन केयर रूटीन में विटामिन ए को शामिल करने की सलाह देते हैं। चलिए आपको बताते हैं स्किन के लिए कैसे और क्यों फायदेमंद है विटामिन ए

विटामिन ए 2 तरह का होते है... 

पहला - रेटिनोइड्स, जिसे प्रीफॉर्मेड विटामिन ए के रूप में जाना जाता है।  सप्लीमेंट्स के अलावा कुछ आहार जैसे डेयरी, मछली और मांस में भरपूर रेटिनोइड्स होता है।

दूसरा - कैरोटीनॉयड, जिसे प्रोविटामिन ए कहा जाता है। कैरोटीनॉयड फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं।

PunjabKesari

क्या स्किन पर लगा सकते हैं विटामिन ए?

कुछ विटामिन ए सप्लीमेंट कैप्सूल के रूप में आते हैं, जिन्हें तोड़कर सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। इससे मुंहासे जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद विटामिन ए?

मुंहासों से छुटकारा

विटामिन ए सेल्स टर्नओवर बढ़ाता है, जो त्वचा को पोर्स बंद करने से रोकता है। साथ ही यह सूजन, लालपन, पिंपल्स को रोकने में भी कारगार है। इसके लिए आप प्रिस्क्रिप्शन रेटिनोइड क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फाइन लाइन्स और झुर्रियां घटाए

इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को बेहतर बनाते हैं। साथ ही इससे एंी-एजिंग प्रक्रिया भी धीमी होती है, जिससे फाइन लाइन्स, झुर्रियां, झाइयां जैसी समस्याएँ कम होती है।

PunjabKesari

त्वचा को रखे हाइड्रेट

विटामिन ए ब्रेकआउट को रोकने और त्वचा की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग को बढ़ावा देता है, जिससे स्किन हाइड्रेट रहती है।

रंगत सुधारे

विटामिन ए क्रीम सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के अलावा दाग-धब्बों को हल्का करने में मददगार है। इससे ना सिर्फ त्वचा ग्लो करती है बल्कि रंगत में भी सुधार आता है।

विटामिन ए के लिए खाएं ये आहार

इसके लिए डाइट में मछली जैसे हेरिंग, सैल्मन और टूना शामिल करें। इसके अलावा दूध, दही, पनीर, डेयरी उत्पाद, अंडे, मीठे आलू, गाजर, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, खरबूजा, मिर्च, आम और खुबानी खाएं। इसके अलावा हफ्ते में 2-3 बार नारियल पानी पीएं।

PunjabKesari

Related News