08 OCTTUESDAY2024 10:17:05 PM
Nari

बादाम या मूंगफली ? जानें कौन सा सुपर फूड्स कमजोर शरीर में भी ले आएगा जान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 08 Oct, 2024 10:35 AM
बादाम या मूंगफली ? जानें कौन सा सुपर फूड्स कमजोर शरीर में भी ले आएगा जान

नारी डेस्क: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रह पाना बड़ी चुनौती है। ऐसे में लोग वो चीजें खाना पसंद करते हैं जो उन्हें तंदुरुस्त रखे और रोगों को दूर करे। इन दिनो लोग सूखे मेवों पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं क्योंकि इससे शरीर को विटामिन, खनिज और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते हैं। अगर आप भी बादाम और मूंगफली जैसे सुपर फूड्स का सेवन करते हैं और यह  नहीं  जानते कि इनमें से क्या ज्यादा फायदेमंद है  तो आज हम आपको विस्तार से बता ही देते हैं। 

 

PunjabKesari

बादाम के फायदे

हाई न्यूट्रिशन प्रोफाइल: बादाम विटामिन E, मैग्नीशियम, फाइबर, और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है।
एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर: बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
दिल के लिए फायदेमंद: बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
वजन घटाने में मददगार: बादाम में मौजूद फाइबर और प्रोटीन आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास कराते हैं, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
हड्डियों के लिए अच्छा: बादाम में कैल्शियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखते हैं।


  PunjabKesari
मूंगफली के फायदे


प्रोटीन का अच्छा स्रोत:  मूंगफली में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों के निर्माण और शरीर की मरम्मत के लिए जरूरी है।
विटामिन्स और मिनरल्स:  मूंगफली में विटामिन B6, नियासिन, फोलेट, मैग्नीशियम, और पोटैशियम पाया जाता है, जो मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है।
दिल के लिए फायदेमंद:  मूंगफली में भी हेल्दी फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर दिल को स्वस्थ रखते हैं।
किफायती और आसानी से उपलब्ध:  मूंगफली सस्ती होती है और आसानी से उपलब्ध होती है, जिससे यह एक बजट फ्रेंडली स्नैक है।
वजन घटाने में मदद:  मूंगफली में फाइबर होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरे रखता है और वजन घटाने में मदद करता है।

PunjabKesari
कौन-सा अधिक फायदेमंद है?

-दिल की सेहत के लिएबादाम अधिक फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और विटामिन E की मात्रा अधिक होती है।
 -मूंगफली प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है और इसे मांसपेशियों की मजबूती के लिए उपयुक्त माना जाता है।
-दोनों ही फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, बादाम थोड़ा महंगा होता है, इसलिए मूंगफली को बजट के अनुसार एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है।
-बादाम में विटामिन E अधिक होता है, जो त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।
  

यदि आप दिल की सेहत,त्वचा या एंटीऑक्सीडेंट्स के लिए कुछ खाना चाहते हैं, तो बादाम बेहतर विकल्प हो सकता है। वहीं प्रोटीन और किफायती स्नैक के लिए मूंगफली एक अच्छा विकल्प है। दोनों को आप अपने आहार में संतुलित रूप से शामिल कर सकते हैं ताकि आप इनके अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकें।

Related News