09 DECMONDAY2019 2:39:34 AM
Nari

खुशियों से भर जाएगा जीवन, आजमाकर देखें ये वास्तु टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 15 Nov, 2019 02:27 PM
खुशियों से भर जाएगा जीवन, आजमाकर देखें ये वास्तु टिप्स

कई बार जीवन में सब कुछ होते हुए भी व्यक्ति खुश नहीं रह पाता। इसकी वजह शायद घर में मौजूद वास्तु दोष होते हैं। जी हां, घर में फैली नेगेटिव एनर्जी की वजह से इंसान के पास सब कुछ होते हुए भी वह मायूस महसूस करता है। मगर यदि आप चाहें तो बहुत ही आसान वास्तु उपायों के जरिए घर में फैली इस नेगेटिव एनर्जी से पीछा छुड़वा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

गुग्गल का धुआं

नेगेटिव एनर्जी घर के माहौल को पूरी तरह खराब कर देती है। ऐसे में घर से नेगेटिव एनर्जी दूर करने के लिए हर रोज घर में गुग्गल जड़ी बूटी का धुआं करें। गुग्गल के साथ-साथ आप लोबान, कपूर, चंदन और देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वास्तु के अनुसार इस उपाय को करने से घर में चल रहा मानसिक तनाव और काम-काज से जुड़ी परेशानियां बहुत जल्द दूर हो जाएंगी।

Image result for dhuni at home,nari

तुलसी की पत्तियां

अगर आपको महसूस होता है आपके परिवार के किसी सदस्य या फिर आपके कारोबार पर किसी ने जादू टोना किया है तो 1 कटोरे गेहूं में नागकेशर के 2 दाने तथा तुलसी की 11 पत्तियां डालकर किसी मंदिर में चढ़ा आएं। ऐसा करने से आप पर छाई बुरी बला टल जाएगी। इसी के साथ आप चाहें तो गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे को दूध चढ़ाकर भी अपने जीवन की परेशानियां हल कर सकते हैं।

तवा

घर में हमेशा सुख-शांति बनाए रखने के लिए रोटी सेंकने के बाद तवे पर दूध के छींटे मारना मत भूलें। ऐसा करने से घर में हमेशा अन्न की बरकत बनी रहती है। इसी के साथ रोटी पकाते वक्त पहली रोटी हमेशा गौ-माता के लिए निकालें। आप चाहें तो रोटी पंछियों को भी डाल सकते हैं। दोनों ही तरीके से यह काम आपके लिए शुभ रहेगा।

Image result for tawa pics,nari

दरवाजे

जब भी नया घर बनवाए तो ध्यान रखें एक साथ तीन दरवाजे इकट्ठे न बनवाएं। ऐसा करने से घर में वास्तु दोष पैदा होते हैं।

सूखे फूल

कुछ लोग पूजा के बाद भगवान को अर्पित किए हुए फूल वहां से उठाना भूल जाते हैं। ऐसा करने से घर के वास्तु दोष तो बिगड़ते ही हैं साथ ही आपके द्वारा किए गए पूजा-पाठ का फल भी आपको कम होकर मिलता है।

Related image,nari

संत-महात्माओं के चित्र

आप जिस भी गुरु को अपना इष्ट मानते हैं उनकी तस्वीर घर में टांगना उचित नहीं माना जाता। संत-महात्माओं का सत्कार करना हमारा फर्ज है, ऐसे में सारा उनकी तस्वीरों के सामना सारा दिन दूसरी बातें करना या फिर टी.वी. लगाए रखने से उनका अपमान माना जाता है। ऐसे में कोशिश करें उनका सम्मान दिल से जितना हो सके करें, साथ ही उनकी तस्वीर घर के किसी बुजुर्ग के कमरे में लगाएं, या फिर उस जगह लगाएं जहां टी.वी. और नाच-गाने जैसी बातें न हों।

टूटी-फूटी वस्तुएं

घर में टूटी-फूटी, कबाड़, अनावश्यक वस्तुओं को भी न रखें। साथ ही घर में टपकता हुआ नल भी खराब वास्तु दोष की वजह बनता है। ऐसे में लीक करने वाले नल को जितना जल्द हो सके ठीक करवाएं। वास्तु की मानें तो उत्तर या पूर्व दिशा में की गई जल की निकासी आर्थिक दृष्टि से शुभ होती है। ऐसे में घर बनवाते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News