25 FEBSUNDAY2024 2:15:36 PM
Nari

आपके घर में लगा आईना दूर करेगा Vastu Dosh

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Feb, 2024 04:39 PM
आपके घर में लगा आईना दूर करेगा Vastu Dosh

वास्तु शास्त्र में कई चीजों के बारे में उल्लेख किया गया है। इस शास्त्र की मानें तो घर में रखी हर चीज की अपनी एक एनर्जी होती है इस एनर्जी का असर घर में रहने वाले लोगों पर पड़ता है। चीजों की बात करें तो उसमें आईना भी आता है। घर में आईना रखने के कई सारे नियम बताए गए हैं। यदि आईने को सही दिशा में न लगाया जाए तो घर में वास्तु दोष भी हो सकता है। वहीं दूसरी ओर सही दिशा में लगा आईना वास्तु दोष दूर भी कर सकता है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि किस जगह में आईना लगाना चाहिए....

इस दिशा में आईना 

यदि आपके घर के बेसमेंट दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्नानघर या फिर शौचालय बना है तो वहां पर पूर्व दिशा की दीवार पर वर्गाकार आकृति का आईना लगाएं। इससे घर में वास्तु संबंधी समस्या जल्दी दूर होगी। इसके अलावा यदि घर का कोई हिस्सा असामान्य शेप में बना है तो वहां कटे या फिर बढ़े हुए हिस्से में शीशा लगाएं। इससे भी घर की एनर्जी संतुलित होगी।

PunjabKesari

मुख्य दरवाजे पर लगाएं पाक्वा मिरर 

यदि आपके घर के बाहर कोई बिजली का खंबा या फिर ऊंची इमारत, अवांछित पेड़ या फिर धरती पर नुकीली चीजें उभरी हुई हैं तो घर के मुख्य द्वार पर पाक्वा मिरर लगाएं। यह मिरर अष्टकोणीय लकड़ी के फ्रेम में होता है जिस पर धागे से की हुई कारीगारी भी मिलती है। 

क्या डाइनिंग रुम में लगाना चाहिए आईना?  

वास्तु मान्यताओं के अनुसार, डाइनिंग रुम में आईना लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। यहां पर बड़ी आकृति का आईना लगाना शुब माना जाता है क्योंकि डाइनिंग रुम की दीवार पर लगे बड़े-बड़े आईने ऊर्जा के अद्भूत स्त्रोत माने जाते हैं। यह भाग्य के लिए भी शुभ माने जाते हैं यदि आप डाइनिंग रुम में ठीक डाइनिंग टेबल के सामने बड़ा सा आईना लगाते हैं तो उसमें खाने के दौरान देखने पर खाने के दोगुने होने के आभास होता है जिससे भूख तो ज्यादा लगती है और घर के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और उनमें खुशी का संचार बढ़ता है।

PunjabKesari

किचन में लगाएं ऐसा आईना 

यदि आपका किचन पश्चिम मुखी है तो आप पीछे की ओर यानी की पूर्व दिशा की दीवार पर गोल शीशा लगाएं। मान्यताओं के अनुसार, इससे किचन में जो भी वास्तु संबंधी समस्या है वो दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

Related News