29 APRMONDAY2024 10:26:14 AM
Nari

खाने में कड़वी नहीं लगेगी मूली, जब बनाने से पहले आजमाएंगे ये Tricks

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Feb, 2024 01:30 PM
खाने में कड़वी नहीं लगेगी मूली, जब बनाने से पहले आजमाएंगे ये Tricks

मूली ऐसी सब्जी है जो सब्जी के तौर पर भी खाई जाती है। अचार के तौर पर भी खाई जाती है और सलाद व मुरब्बे के तौर पर भी इसका स्वाद लिया जाता है। इन दिनों बाजारों में मूली खूब मिलती भी है लेकिन कुछ लोग इसे खाना नहीं पसंद करते क्योंकि यह कभी स्वाद में मीठी तो कभी कड़वी होती है। तीखेपन और कड़वाहट के कारण इसे खाना भी मुश्किल होता है। हालांकि परांठे में तो इसका पानी निचोड़कर ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सलाद और सब्जी में इसकी कड़वाहट आ ही जाती है। तो चलिए आज आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप मूली का कड़वापन दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

सही मूली चुनें 

कुछ मूली स्वाद में मीठी होती है और कुछ कड़वी। यह उन्हें उगाने के अलग-अलग तरीकों के कारण हो सकता है। मूली में स्पाइस थोड़ा ज्यादा होता है लेकिन उसकी कुछ किस्मों में कड़वाहट होती है। इसलिए सही मूली का ही चुनाव करें। मूली बहुत ज्यादा सख्त और मोटी नहीं होनी चाहिए। पतली और सॉफ्ट मूली का स्वाद भी अच्छा होता है और उसे पकाना भी आसान होता है। 

PunjabKesari

नमक के पानी में भिगोएं मूली 

मूली की कड़वाहट दूर करने के लिए आप उसे नमक वाले पानी से धोएं। एक कटोरी में गुनगुना पानी और नमक डालकर मिलाएं। इसमें आप थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। अब  इसमें मूली के मोटे-मोटे टुकड़ों को 20 मिनट के लिए इसमें डुबोकर रख दें। इसके बाद मूली को साफ पानी से 2-3 बार अच्छी तरह से धो लें। 

ठंडे पानी में भिगोएं मूली 

मूली की कड़वाहट कम करने के लिए उसे ठंडे पानी में कुछ देर के लिए भिगोएं। इसके बाद कटी हुई या साबुत मूली को ठंडे पानी के एक कटोरी में डुबोएं। अब 15-30 मिनट तक इसे पानी में भिगने दें। इस तरह मूली का कड़वापन दूर हो जाएगा और स्वाद में भी ठीक हो जाएगी। 

PunjabKesari

अच्छी तरह से भूनें 

मूली को पकाने से उसकी कड़वाहट कम होगी और मूली में प्राकृतिक मिठास आएगी। मूली को थोड़े से जैतून के तेल, नमक और काली मिर्च में तब तक भूनें जब तक कि वह नरम और कैरामेलाइज्ड न हो पाए। गर्मी से कड़वापन कम होने लगेगा और संतुलित स्वाद भी मिलेगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि मूली को ज्यादा न भूनें नहीं तो यह कड़वी हो सकती है। 

नींबू का रस 

नींबू का रस डालने से भी मूली की कड़वाहट दूर होने लगेगी। मूली काटने के बाद ऊपर से नींबू का रस डालें। खट्टेपन से भी मूली का कड़वापन दूर होगा। इसके अलावा सलाद का स्वाद भी चटपटा आएगा मूली बाकी चीजों के साथ आप आराम से खा भी सकेंगे। 

PunjabKesari

Related News