30 OCTFRIDAY2020 1:06:05 PM
Nari

दवा नहीं, घरेलू नुस्खों से करें जिद्दी सिरदर्द की छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Sep, 2020 04:52 PM
दवा नहीं, घरेलू नुस्खों से करें जिद्दी सिरदर्द की छुट्टी

आज के समय में सिरदर्द का होना आम समस्या है। चाहे वह स्टूडेंट हो या जॉब करने वाला, हर कोई काम के बोझ और कई समस्याओं के चलते सिरदर्द से परेशान हैं।  इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, माइग्रेन या फिर नींद पूरी ना होना। ऐसे में लोग इस दर्द से निजात पाने के लिए पेनकिलर का सहारा लेते हैं लेकिन इन दवाओं के काफी साइड इफैक्ट्स  भी होते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी ट्राई कर सकती हैं। यकीन मानिए इनसे आपको फायदा जरूरी होगा।

 

सबसे पहले जानते हैं कारण

आमतौर पर सिरदर्द नींद पूरी ना होने, दांतों में दर्द होने, थकान होने, गलत दवा लेने, आंखों कमजोर होना पर हो सकता है। इसके अलावा चिंता, तनाव, पेट में गैस बनना, अनियमित जीवनशैली, खान-पान आदि सिरदर्द होने के आम कारण है। परंतु सिरदर्द होने का कारण बदलता मौसम भी होता है। कई लोगों में मौसम के बदलने पर सिरदर्द होने की समस्या होने लगती है। अगर सही समय पर डॉक्टर की सलाह न ली जाए तो सिर दर्द किसी बड़ी बीमारी का कारण भी बन सकता है जैसे माइग्रेन व ब्रेन ट्यूमर।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं इसके कुछ घरेलू नुस्खे...
पानी पीते रहें

कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाने की वजह से भी सिरदर्द होने लगता है। ऐसे में शरीर में किसी भी हालत में पानी की कमी नहीं होने दें। दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं। साथ ही रुटीन में नारियल पानी व जूस भी शामिल करें।

ग्रीन टी

सिरदर्द होने पर चाय तो हम सभी पीते हैं लेकिन ऐसे में ग्रीन टी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट दर्द को कम करने में मददगार होते हैं।

PunjabKesari

सेब का सिरका

सिरका एक औषधि है। इसका इस्तेमाल पेट दर्द के लिए भी किया जाता है और यह सिरदर्द के में भी काफी फायदेमंद है। हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका मिला लें। इसे पीकर कुछ देर के लिए लेट जाएं। इससे सिरदर्द कम हो जाएगा।

नैचुरल काढ़ा

आप चाहें तो काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी सिरदर्द दूर हो जाता है। काढ़ा बनाते समय उसमें दालचीनी, काली मिर्च जरूर डालें। चीनी की जगह गुड़ या फिर शहद का इस्तेमाल करें।

लौंग का तेल

सिरदर्द तेज हो तो लौंग के तेल से मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा। लौंग का तेल न हो तो लौंग का धुआं भी ले सकते हैं। इससे भी दर्द से राहत मिलेगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News