30 APRTUESDAY2024 3:01:39 AM
Nari

किचन में रखे डिब्बे के ढक्कन हो गए हैं ढीले तो इन 5 तरीकों से करें Tight

  • Edited By palak,
  • Updated: 27 Jul, 2023 03:09 PM
किचन में रखे डिब्बे के ढक्कन हो गए हैं ढीले तो इन 5 तरीकों से करें Tight

महिलाओं की हमेशा एक ही शिकायत रहती है कि किचन में पड़े डिब्बों के ढकन ढीले होने लगते हैं। इसके कारण बरसाती मौसम में किचन में रखे हुए मसाले खराब होने लगते हैं। अगर इनको अच्छे से टाइट न किया जाए तो बरसाती हवा पड़ने के कारण इनमें रखी चीजें में भी नमी आने लगती है या फिर डिब्बा नीचे गिरने से यह टूटने लगते हैं। ऐसे में अगर आपके साथ भी यही परेशानी आती हैं तो आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप डिब्बों के ढक्कन टाइट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

बदल कर देखें ढक्कन 

अगर आपको लग रहा है कि डिब्बे का ढक्कन ढीला हो गया है तो आप इसे किसी और ढक्कन के साथ बदलकर देंखे। कई बार ढक्कन बदलने से भी यह ठीक हो जाता है। इसके अलावा आपको बता दें कि सिर्फ स्टील, पीतल और एल्युमीनियम के ढक्कन ही बदले जा सकते हैं। इसके अलावा कोई ढक्कन न बदलें नहीं तो वह खराब भी हो सकता है।

PunjabKesari

ऐसे डिब्बे करवाएं ठीक 

अगर आपके स्टिल के बर्तनों के ढक्कन चूड़ी वाले हैं तो आप इन्हें बर्तन बेचने वालों से ठीक करवा सकते हैं। बर्तन बेचने वाले ढक्कन की चूड़ियां ठीक कर देंगे। 

ऐसे टाइट करें प्लास्टिक के डिब्बे

प्लास्टिक के डिब्बों को टाइट करवाने के लिए आप रबर रींग की मदद ले सकते हैं। डिब्बे पर रबर लगाने के बाद ढक्कन लगाने से यह लूच नहीं होता और हमेशा डिब्बे टाइट रहते हैं। 

PunjabKesari

पॉलिथिन से करें टाइट 

लूज डिब्बे को टाइट करने के लिए आप पॉलीथीन इस्तेमाल कर सकते हैं। डिब्बे के मुंह पर पॉलिथिन रखने के बाद ढक्कन लगा दें। ऐसा करने से डिब्बे का लूज ढक्कन टाइट हो जाता है। 

खोलते और बंद करते समय रखें ध्यान 

इसके अलावा जब भी आप डिब्बे को खोल या फिर बंद कर रहे हैं तो इसे ज्यादा जल्दी न बंद करें। इसके अलावा चूड़ी के हिसाब से डिब्बे को घुमाते हुए ढक्कन बंद करें। इस तरह आपके डिब्बे का ढक्कन लूज नहीं होगा।

PunjabKesari

Related News