19 MAYSUNDAY2024 4:50:53 AM
Nari

कहीं आप भी तो नहीं खरीद रहे गलत Olive Oil ? इन 4 टिप्स से चलेगा पता

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Nov, 2023 02:13 PM
कहीं आप भी तो नहीं खरीद रहे  गलत Olive Oil ? इन 4 टिप्स से चलेगा पता

लोग आजकल बहुत ज्यादा हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं। अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। लेकिन फैट फ्री खाने के चक्कर में तेल को पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता ना। इसी सोच के साथ लोगों में हेल्दी और फैट फ्री ऑलिव ऑयल का चलन बढ़ गया है। लेकिन असली ऑलिव ऑयल को अपने किचन का हिस्सा बनाने से पहले ये बातें जान लें....

पैकिंग पर दें ध्यान

सबसे पहले ऑयल की पैकिंग पर ध्यान दें। वैसे तो बाजार में इस तेल की कई फैशनेबल पैक मिलते हैं, जिनकी कीमत भी अलग- अलग होती है, पर आप वहीं ऑयल खरीदना जो कांच या डार्क कलर की बोतल में हो। हल्के रंग की बोतल वाला से परहेज करें, ट्रांसपेरेंट पैकिंग या हल्के रंग वाली बोतल में ऑलिव ऑयल खराब हो जाता है।

PunjabKesari

कैसे करें सही ऑलिव ऑयल की पहचान

वैसे तो कई सारे ऑलिव ऑयल बाजार में मिलते हैं , पर खाने के लिए एक्स्ट्राव वर्जिन या फिर एक्स्ट्रा लाइट ऑलिव ऑयल खरीदना ही बेहतर रहेगा। इसमें काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिसे आप खाना पकाने के साथ फल, सब्जी या सलाद में टॉपिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी हेल्दी होता है।

कम मात्रा में ले ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल कभी भी ज्यादा मात्रा में नहीं लेना चाहिए। ये ऑयल जितना ज्यादा हवा या रोशनी के संपर्क में आता है उतना ही इसकी क्वालिटी पर असर पड़ता है। इस वजह से ऑलिव ऑयल को ज्यादा लंबे समय तक स्टोर करके कोई फायदा नहीं है, इसे कम मात्रा में खरीदें।

PunjabKesari

रंग पर भी दें ध्यान

बोतल के अलावा ऑलिव ऑयल खरीदते हुए रंग पर भी ध्यान दें। ऑलिव ऑयल का रंग हल्का होता है, यदि तेल का रंग गाढ़ा, सफेद या पीला दिखे तो समझ जाएं मिलावटी तेल है।

Related News