29 APRMONDAY2024 2:31:15 PM
Nari

ठंड से पहले इन टिप्स के साथ करें बच्चों की Immunity स्ट्रांग, नहीं होगा cold और cough

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Oct, 2023 01:41 PM
ठंड से पहले इन टिप्स के साथ करें बच्चों की Immunity स्ट्रांग, नहीं होगा cold और cough

मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है। सर्दियां दस्तक देने वाली हैं। इसमें बहुत जरूरी होता है कि बच्चों का खास ख्याल रखें। सुबह चलती ठंडी हवा से बच्चों को सर्दी- जुकाम हो सकता है। खासतौर पर 2 से 10 साल तक के बच्चों को ठंड लगने का ज्यादा खतरा होता है। जुकाम होने पर बच्चों को खांसी और कफ की समस्या सब से ज्यादा परेशान करती है, वहीं बच्चों को इस चलते बुखा र तक आ जाता है। बच्चों को ठंड से बचाने के लिए इम्युनिटी स्ट्रांग होनी चाहिए। खाने- पीने से लेकर साफ- सफाई तक बच्चों का इस समय ध्यान रखना बहुत जरूरी है, इससे इंफेक्शन और सर्दी- जुकाम से बचाया जा सके....

साफ- सफाई का रखें ध्यान

सर्दियों में बच्चों की साफ- सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। बच्चों का हाथ धोने  की आदत डालें। बच्चों को खाना- खाने से पहले और बाद में हाथ साफ कराने की आदत बनाएं। सर्दियों में बच्चों के कपड़ों की साफ- सफाई का भी ख्याल रखें। 1- 2 दिन छोड़कर बच्चों को नहलाएं और हफ्ते में एक बार सिर जरूर धोएं।

PunjabKesari

फल- सब्जियां खिलाएं

ठंड में इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिससे बच्चे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को खट्टे फल और सब्जियां खाने को दें। बच्चों की डाइट में ड्राईफ्रूट्स भी जरूर शामिल करें। बादाम और अखरोट खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है।

लिक्विड इनटेक बढ़ाएं

ठंड में dehyrdation होती है, क्योंकि लोग पानी कम पीते हैं। बच्चों में भी ये समस्या देखने को मिलती है, इसलिए बच्चों के लिक्विड इनटेक पर ध्यान देते हुए आप बच्चों को सूप, जूस और गर्म पानी पीने के लिए दें। सुबह सबसे पहले बच्चे को गर्म पानी पीने के लिए दें, इससे पेट अच्छा रहता है।

PunjabKesari

पैर कान और पेट को कवर करें

सर्दियों आते ही बच्चों को गर्म कपड़े पहनाना शुरू कर दें।खासकर के बच्चों के पैर, सिर और पेट को अच्छी तरह से कवर करके रखें। बच्चों को छाती, सिर और पैर पर सबसे पहले ठंड पकड़ती है।

आयुर्वेदिक उपाय

सर्दी खांसी से बच्चे को बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। ठंड में बच्चे को दिन में एक बार हल्दी वाला दूध दें। च्वनप्राश खिलाएं और दूध में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। सर्दियों में बच्चे के खाने में लहसुन और अदरक भी डालें। इस चीजों से शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है।

PunjabKesari

Related News