28 APRSUNDAY2024 10:09:39 AM
Nari

कलर्ड बाल हो गए हैं ड्राई, बेजान और फ्रिजी? ऐसे करें इनकी देखभाल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Feb, 2024 02:04 PM
कलर्ड बाल हो गए हैं ड्राई, बेजान और फ्रिजी? ऐसे करें इनकी देखभाल

बालों को कलर करने का शौक तो कई महिलाएं रखती हैं। इससे लुक काफी यूनिक आता है, लेकिन फिर इसका एक side effect ये भी है कि इसमें मौजूद केमिकल से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं।अगर आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल न करें तो ये टूटने लगते हैं, बेजान और रूखे भी हो जाते हैं। अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं और कलर्ड बालों की खूबसूरती को बरकारार रखना चाहते हैं तो ये हेयर केयर टिप्स फॉलो करें...

PunjabKesari

सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

अगर आपने अपने बालों को कलर करवाया है तो इसके बाद सल्फेट वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। दरअसल, सल्फेट को डीप क्लींजिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और इससे कलर्ड बालों को नुकसान पहुंचता है। इससे बालों की नमी निकल जाती है और कलर जल्दी फीका भी पड़ जाता है। इसलिए कलर को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसके लिए सल्फेट फ्री शैंपू, कंडीनशर का चयन करें, आपके बालों और उसमें लगे कलर दोनों की लाइफ लंबी होगी।

PunjabKesari

बालों को बचाएं धूप से

तेज सूरज के किरणों से कलर्ड बालों के हेयर डाई के केमिकल बॉन्डस टूट जाती है, जिससे बालों को कलर फीका पड़ने लगते हैं। वहीं बालों में नमी, पोषण की भी कमी हो जाती है। इतना ही नहीं, कलर्ड बालों को धूल- मिट्टी और प्रदूषण से भी बचाकर रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप घर से बाहर निकलते समय बालों को अच्छी तरह से कवर कर लें, जिससे धूप डायरेक्ट आपके बालों पर न पड़े।

रिपेयरिंग हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

बालों को पोषण देने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। एक्सपर्ट्स के हिसाब से कलर करवाने के 72 घंटों के अंदर ही अपने बालों की केयर शुरू कर देनी चाहिए। इससे बाल डैमेज, ड्राय नहीं होते हैं। हेयर मास्क आप घर पर ही एलोवेरा, दही, शहद आदि का इस्तेमाल करके बना सकते हैं। इनसे बालों को नमी और पोषण मिलता है। आप किसी भी हेयर मास्क को 5 मिनट के लिए बालों पर लगाकर रखें, इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें। इससे बाल हेल्दी हो जाएंगे और ड्राय नहीं होंगे। हफ्ते में 2 बार आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

हीट स्टाइलिंग टूल्स से बनाएं दूरी

गर्मी और हीट बालों को डैमेज कर देती है। अगर आपके बालों पर किसी भी तरह का केमिकल यूज किया गया है, तो आपको अपने बालों को गर्मी से बचाव करना जरूरी है। हीट बालों से प्रोटीन बॉन्ड्स को तोड़ देती है, जिससे बाल ड्राय और फ्रिजी हो जाते हैं। आपको अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए इनमें कम से कम स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करें। लेकिन अगर कभी इन टूल्स का इस्तेमाल करना जरूरी लगे तो पहले बालों पर अच्छे से स्प्रे कर लें । स्प्रे हीट से डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने में सहायक होता है। ये बालों पर शील्ड की तरह काम करता है और उन्हें फ्रिजी होने से बचाता है। इसके अलावा बालों पर नियमित रूप से नारियल तेल से मसाज करते रहें।

PunjabKesari

Related News