18 MAYWEDNESDAY2022 5:49:19 AM
Nari

कैंसर के रोगियों के लिए वरदान हैं ये Superfoods

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 27 Apr, 2022 06:54 PM
कैंसर के रोगियों के लिए वरदान हैं ये Superfoods

सुपरफूड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो ज्यादातर पौधों में पाया जाता है। इसमें मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं जिनमें बहुत ही अधिक मात्रा में पोषण पाया जाता है। सूपरफूडस में खनिज और विटामिन्स भी मौजूद होते हैं। व्यक्ति के शरीर में कैंसर की कोशिकाएं मरती नहीं है बल्कि बढ़ती जाती है और आपके कार्यप्रणाली को भी धीमा कर सकती है। स्वस्थ शरीर के लिए आप पौष्टिक आहार को डाइट में शामिल कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

किन पदार्थों का करें सेवन

कैंसर के दौरान होने वाली कीमोथेरिपी, चिकित्सा, सर्जरी, इम्यून थैरिपी के कारण आपका वजन कम हो जातै है। स्वस्थ शरीर और वजन बढ़ाने के लिए आपको कैलोरी वाले फूड का सेवन करना चाहिए तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह की फूड का आप सेवन कर सकते हैं। 

. आप तीनों समय खाने वाले भोजन को छोटे-छोटे मील में बांट लें और पूरे दिन उसका सेवन करें। 
.  कुछ घंटे के बाद भूख लगने पर आप छोटे मील का सेवन करें। 
. आप सलाद या फिर हेल्दी ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं। 
. भोजन के दौरान आप तरल पदार्थ  का सेवन करें। इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस करेगा। 
. भूख को सुधारने के लिए आप भोजन करने से पहले व्यायाम और सैर भी कर सकते हैं। 
 

कैंसर रोगी इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं

रसभेरी, जामुन और टमाटर 

आप ऐसे फलों का सेवन करें जो ताजा और पानी से भरपूर हों। जामुन, खरबूजा, केला, अनानास, नाशपती जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। ब्लूबेरी में फाइटोकेमिकल्स नाम का तत्व पाया जाता है जो कैंसर, एंटीऑक्सीडेंट्स की गतिविधि और डीएनए में होने वाले नुकसान से बचाने में आपकी मदद करते हैं। रसभरी और स्ट्रॉबरी में विटामिन सी, फ्लेवोनोइड पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। टमाटर में लाइकोपीन नामका एक फाइटोकेमिकल पाया जाता है जो बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है यह कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसमें ग्लूटाथीयोन नाम का तत्व होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। 

PunjabKesari
हरी सब्जियां 

आप डाइट में हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। कैंसर से लड़ रहे व्यक्ति के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह फाइबर और फोलेट से समृद्ध होताे हैं। ये आपके डीएनए को सुधारने में मदद करता है। गोभी में कैरोटेनॉइड होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट रुप में काम करता है। यह डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले कणों से लड़ने में मदद करता है। पालक ल्यूटिन और कैरोटिनॉइड पाया जाता है।  ये शरीर में पैदा होने वाले कैंसर के कणों को बनन से रोकते हैं । आप डाइट में हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो शरीर मे कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। 

PunjabKesari

अखरोट 

अखरोट में फाइबर, विटामिन-बी, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ही अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यह प्रोटीन का भी बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस पाया जाता है जो ब्रेस्ट कैंसर और ट्यूमर को रोकने में मदद करता है। 

PunjabKesari

करेला 

शोध के मुताबिक, करेला आपके शरीर में कैंसर को सैल्स को बढ़ने से रोकता है। आप नियमित रुप से इसे अपनी  डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

सोया 

सोया में सोफ्लेवोंस नाम का एक फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। आप सोया दूध और सोया से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हल्दी 

कैंसर को रोगियों के लिए हल्दी भी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें पौटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कैंसर के इलाज में हल्दी एक बहुत ही कारगार उपाय है। इसका नियमित तरीके से सेवन करके कैंसर जैसे खतरनाक रोग से छुटकारा पा सकते हैं। 

PunjabKesari

गाजर 

गाजर में बीटा कैरोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया  जाता है। इसमें फाल्सीनॉराल नामक का पोषक तत्व पाया जाता है  जो कैंसर जैसे खतरनाक रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

साबुत अनाज  

इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करती है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, फैट्स और विटामिन्स भी पाया जाते हैं। साबुत अनाज में सैपोनिन नाम को पोषक तत्व पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। 

कुरकुरी सब्जियां

आप कुरकुरी सब्जियां जैसे ब्रोकली, गोभी, फूल गोभी भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें ग्लोकोसिनोलेट्स नाम का पोषक तत्व पाया जाता है  जो कैंसर के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

मांस और पोल्ट्री 

आप मांस, मछली, अंडा जैसी सामग्री को डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन के बहुत ही अच्छे स्त्रोत हैं। इससे भी कैंसर का खतरा कम होता है। 

PunjabKesari


 

Related News