23 JULTUESDAY2024 6:25:12 PM
Nari

ये लक्षण चीख- चीखकर बताते हैं आपको हो गई है Diabetes! न करें इग्नोर करने की गलती

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Aug, 2023 11:07 AM
ये लक्षण चीख- चीखकर बताते हैं आपको हो गई है Diabetes! न करें इग्नोर करने की गलती

आजकल की गलत लाइफस्टाइल और जंक फूड के सेवन से ज्यादातर लोग डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। ये एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, इसे बस कंट्रोल में रखकर आप अपने जीवन को बेहतर कर सकती हैं। डायबिटीज होने पर अधिक प्यास लगना, बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता, थकान, धुंधला दिखाई देना, अनजाने में वजन घटना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा डायबिटीज के लक्षण शरीर के कई सारे अंगों पर भी दिखाई देते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

PunjabKesari

आंखों में दिखते हैं डायबिटीज के लक्षण

हाई बल्ड शुगर होने से रेटिना की रक्त कोशिकाओं पर असप पड़ता है, जिससे आंखों से संबंधित समस्याएं जैसे धुंधला दिखना, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और डायबिटिक रेटिनोपैथी हो सकती है। 

पैरों में दिखाई देते हैं डायबिटीज के लक्षण

शुगर की बीमारी को 2 तरह से प्रभावित करती हैं। पहला आपके पैर में किसी तरह की सनसनी महसूस हो सकती है। दूसरा आप अपने पैरों में ब्लड फ्लो सही से नहीं होता और आपके लिए पैर कि चोट को ठीक करना मुश्किल हो जाता है।

नसों में दिखाई देते हैं डायबिटीज के लक्षण

हाई ब्लड शुगर से तंत्रिक तंत्र को भी नुकसान हो सकता है जिसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है। इस स्थिति में सुन्नता या दर्द या तापमान महसूस करने की कम क्षमता, झुनझुनी, जलन, तेज दर्द और ऐंठन जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

PunjabKesari

किडनी को प्रभावित करती है डायबिटीज

ब्लड शुगर लेबल हाई होने पर किडनी में मौजूद रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जिससे डायबिटीज किडनी की बीमारी का कारण बन सकती है, जिसे diabetic neuropathy कहा जाता है। इसके लक्षण में पेशाब में प्रोटीन, पेशाब करने की इच्छा बढ़ना, पैरों, टखनों, हाथों और आंखों में सूजन, मतली, उल्टी और थकान आदि शामिल हैं।

हृदय और रक्त वाहिकाओं पर भी पड़ता है बुरा असर

ब्लड शुगर का हाई लेवल रक्त वाहिकाओं की क्षति का कारण बन सकता है, जिसकी वजह से आपको हमेशा स्ट्रोक और हृदय रोग सहित हृदय संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है।

 कोई भी हेल्दी इंसान जब बहुत ज्यादा चीनी खाता है या हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड खाता है तो अगले 45 मिनट के अंदर उनके शरीर में ग्लूकोज काफी तेजी से बढ़ता है और फिर घटते हुए सामान्य लेवल पर पहुंच जाता है, पर एक डायबिटिक पेशेंट  का शुगर लेवल नॉर्मल नहीं हो पाता है। इसलिए इन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है....

सिर दर्द 

सिर में लंबे समय तक हल्का- हल्का दर्द बना रहना भी ब्लड शुगर लेबल बढ़ने का एक लक्षण होता है। ये दर्द कई घंटों या दिनों तक लगातार हना रहा सकता है और फिर अचानक से ठीक हो जाता है।

यूरिन से जुड़ी समस्या

शुगर लेवल हाई होने पर बार- बार बाथरूम के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं और जरूरी नहीं कि आपको हर बार यूरिन आए ही, बस थोड़ा सा यूरिन भी हेवी प्रेशर फील करवा सकता है।

PunjabKesari

थकान होना

आपको पहले से ये समस्या नहीं है लेकिन अचानक से आपको बहुत ज्यादा थकान रहने लगती है तो ये ब्लड शुगर हाई होने के लक्षण होते हैं, क्योंकि ब्लड से ज्यादा मात्रा में शुगर होने से उसका फ्लो कम हो जाता है और शरीर में थकान ज्यादा रहती है।

ज्यादा प्यास लगना

लगातार मुंह सूखना और बार- बार पानी या कुछ भी फ्लूडइ लेने की इच्छा होना भी इस बात का संकेत होता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा हुआ है।

PunjabKesari

सांसें उखड़ना

सांस लेने में समस्या होना या सांस जल्दी- जल्दी आने की समस्या  अगर लगातार कई दिनों तक बनी रहे तो ये भी हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत हो सकती है।

पेट दर्द की समस्या

ये बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन इसके कई मेडिकल रीजन हैं कि जब ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है तो कुछ लोगों को पेट दर्द की समस्या या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो जाती हैं।

त्वचा से जुड़ी समस्याएं

स्किन में खुजली होना और रूखापन बने रहना भी हाई ब्लड शुगर का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

Related News