30 NOVMONDAY2020 1:40:19 AM
Nari

हर बीमारी का इलाज ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स, दवाइयां जाएंगे भूल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jun, 2020 10:40 AM
हर बीमारी का इलाज ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स, दवाइयां जाएंगे भूल

हमारा लाइफस्टाइल इतना खराब हो गया है कि छोटी उम्र में ही वो बीमारियां शिकार बना रही हैं जो उम्रदराज होने पर सुनाई पड़ती थी। इसकी वजह कोई और नहीं बल्कि हम खुद हैं। हमने खुद को टेक्नोलॉजी के अंदर ऐसे रुझा लिया है कि खुद के लिए समय ही नहीं। फोन ही ले लो सारा दिन उसी में घुसे रहते हैं नतीजा सिरदर्द माइग्रेन, गर्दन दर्द,आंखों में जलन जैसी समस्याएं और इनसे पीछा छुड़वाने के लिए लगातार दवाइयों का सेवन करते हैं। पेनकिलर शरीर को आराम तो तुरंत दे देती हैं लेकिन इसका साइड इफेक्ट भी होता है और अगर हम आपको ऐसे नुस्खा बता दें जिससे आपको दवा भी ना खाने पड़े और तुरंत आराम भी मिल जाए तो...

जी हां यह नुस्खा एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स का है ऐसी तकनीक जिसकी मदद से ब्लड प्रेशर से लेकर मोटापे तक को कम किया जा सकता है। 2 से 3 मिनट की मसाज आपको कमाल का फायदा देगी। बस आपको इन प्वाइंट्स के बारे पता होने चाहिए।

सिरदर्द या माइग्रेन

हर उंगली के नाखून के नीचे वाले हिस्से को दबाएं। इसके अलावा इंडेक्स फिंगर और अगूंठे के बीच के प्रेशर प्वाइंट को दबाने से भी राहत मिलेगा। इसे जॉइनिंग द वैली कहते हैं। सिर्फ सिरदर्द ही नहीं, दांत का दर्द, गर्दन का दर्द, कंधे का दर्द, आर्थराइटिस और कब्ज़ जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

PunjabKesari

सर्दी-जुकाम

पैरों की अंगुलियों के पोरों के मध्य बिंदु पर प्रेशर देकर दबाएं। इससे सर्दी, जुकाम ही नहीं साइनस की समस्या भी दूर होगी।

हाइपरटेंशन यानि हाई ब्लड प्रैशर

इसके लिए कान के नीचे गर्दन और गर्दन की हड्डी के बीच मौजूद प्वाइंट 1 और 2 को हल्के हाथ से मसाज दें। 3 मिनट तक लगातार हल्की मसाज करने से ये प्वाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं। इसके अलावा पैरों के तलवे के ऊपर वाले हिस्से की बीच वाले प्वांइट्स को दबाने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

पीरियड्स प्रॉब्लम्स

पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पैरों की एड़ी वाले निचले हिस्से को दबाएं। 

अस्थमा

अंगूठे के नीचे वाली गद्देदार जगह को हलके हाथों से दबाएं। इससे सांस से जुड़ी समस्याएं व अस्थमा में काफी मदद मिलती है। 

7 Acupressure Points to Help Relieve Stress and Headaches - NDTV Food

नींद ना आने की समस्या

तलवे के बीच के भाग को अंगूठों से दबाए ओर मसाज करें। इसे कुछ सेकंड्स तक करें। इस 2 मिनट की मसाज से आपको सोने में मदद मिलेगी।

डाइजेशन सिस्टम

यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट पैरों के साइड पर मौजूद होता है। इसे दबाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम दूर होती है।

वजन घटाए नाभि का प्वाइंट

नाभि से करीब 3 से.मी. नीचे मौजूद प्वाइंट को दबाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और भूख पर कंट्रोल रहता है। इससे आप ओवरइटिंग से बचे रहते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

तनाव-थकान उतारेगी थर्ड आई

माथे पर दोनों आइब्रो के बीच प्रेस करने से मेमोरी पॉवर, स्ट्रेस, थकान, तनाव सिरदर्द, आंख में दर्द और नींद की बीमारी में फायदा होता है इसके लिए माथे पर दोनों आइब्रो के बीच में प्रेस करें। थकान हटाने के लिए आप हेवनली पिलर प्वाइंट जो हमारी गर्दन और खोपड़ी के जोड़ पर पीछे की तरफ होता है उसे दबाएं। गर्दन का दर्द ठीक होगा।

नर्वसनेस डिप्रेशन के शिकार

इस प्वाइंट को सी ऑफ ट्रेंक्वालिटी कहते हैं जो चेस्ट की बीचो-बीच मौजूद होता है। इस प्वाइंट पर दबाने से डिप्रेशन, नर्वसनेस और एंग्जाइटी दूर होती है। अगर आप बहुत जल्दी इमोशनल हो जाते हैं तो उस प्रॉब्लम में आराम मिलता है

पेट की समस्या और कब्ज

इस समस्या में लेग थ्री माइल्स काम आएगा। ये प्वाइंट हमारे घुटनों से लगभग चार अंगुल नीचे की तरफ मौजूद होता है। यहां दबाने से पेट दर्द, उल्टी, पेट फूलना, कब्ज़ और इनडाइजेशन जैसे प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

10 Acupressure Points for Pain Relief That Will Upgrade Your QOL

कमर या हिप्स का दर्द

कमांडिंग मिडिल- ये प्वाइंट हमारे घुटनों के ठीक पीछे मौजूद होता है जहां दबाने से आर्थराइटिस का दर्द, बैक और हिप्स का दर्द और कमर का दर्द दूर हो जाता है।

बैचेनी या वॉमिटिंग

पैरीकार्डियम- ये प्वाइंट हमारे हथेली से लगभग दो अंगुल नीचे की तरफ हमारी कलाई में मौजूद होता है। इस प्वाइंट पर दबाने से सिर दर्द, वॉमिटिंग, सीने में दर्द, हाथों में दर्द और बेचैनी दूर हो जाती है।

याद रखिए आपको यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट  2 से 3 मिनट का अवश्य हो । वहीं लगातार 8 से 10 हफ्ते करने से आपको फर्क दिखाई देगा। पहली बार किसी एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स एक्सपर्ट से पूरी जानकारी लें फिर इसे प्रयोग में लाएं।

Related News