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Corona Alert: कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेंगे ये 5 फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Mar, 2020 09:16 AM
Corona Alert: कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेंगे ये 5 फूड्स

कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी है इम्यून सिस्टम का मजबूत होना। ऐसे में इसके संक्रमण से बचे रहने के लिए आप कुछ खास फूड्स को खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा आपको तभी होता है जब आपका इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम नहीं करता है या फिर वह कमजोर होता है। अगर आप की इम्यूनिटी पावर मजबूत रहती है तो आप कई प्रकार के संक्रमण से बचे रह सकते हैं।

गाजर

लॉकडाउन के समय आपको गाजर बड़ी आसानी से मिल जाएगी। गाजर में बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो विटामिन ए का ही एक रूप माना जाता है। इसके कारण इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। गाजर को आप अपनी डाइट में कई प्रकार से शामिल कर सकते हैं, जो आपको संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

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केला और दूध

केला और दूध को भी आप अपनी डाइट में शामिल करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं। दरअसल, केला और दूध प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं और यही वजह है कि यह एंटीबॉडीज को ब्लॉक कर देते हैं और इम्यून सिस्टम को अच्छी तरह से काम करने के लिए सक्रिय बनाते हैं। केला प्रीबायोटिक्स के रूप में भी काम करता है जो माइक्रोबायोम को बूस्ट कर देते हैं और आपके शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

​केल (Kale)

केल हरी पत्तेदार सब्जियों में एक लाजवाब और पौष्टिकता से भरपूर सब्जी मानी जाती है जो आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगी। केल में भी बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो विटामिन ए के रूप में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के काम आती है।

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ब्रोकली

हरी सब्जियों में ब्रोकली भी अपना एक खास स्थान रखती है और इसे कई प्रकार की स्पेशल डिश में भी इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो आमतौर पर लोग इसे सब्जी के रूप में ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप चाहे तो इसे अपनी डाइट में अपने हिसाब से शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जिसके कारण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है।

​मशरूम

मशरूम से आपको विटामिन डी मिलेगा। दरअसल, विटामिन डी प्रोटीन निर्माण में काफी सहायक होता है, जिसके कारण वह कई प्रकार के इंफेक्शन एजेंट को मारने का काम करता है। इसलिए यदि आप मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इसके सेवन से भी आपको संक्रमण का जोखिम बहुत हद तक कम हो सकता है।

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