29 APRMONDAY2024 10:11:10 AM
Nari

ज्यादा अंडे खाने से हो सकती हैं ये Health Problems, जानिए इन्हें खाने की सही मात्रा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Jan, 2024 03:18 PM
ज्यादा अंडे खाने से हो सकती हैं ये Health Problems, जानिए इन्हें खाने की सही मात्रा

अंडे बहुत ज्यादा पौष्टिक होते हैं और इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। खासकर के सर्दियों में अंडे खाने ज्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि इससे प्रोटीन मिलता है और शरीर में गर्माहट बनी रहती है। लेकिन इनका सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अगर आप हर दिन बिना सोचे- समझे अंडा खा रहे हैं तो सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है।  तो चलिए हम आपको बताते हैं सही मात्रा में अंडे न खाने से होने वाले नुकसान और 1 दिन में कितने अंडे खाने चाहिए...

PunjabKesari

ज्यादा अंडे खाने से होने वाले नुकसान

बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल 

अंडे में कोलेस्ट्रॉल भारी मात्रा में होता है, इसलिए 1 दिन में 2 से ज्यादा अंडे न खाएं, वरना शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाएगी। इससे हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अपच

अंडे हैवी डाइट है, इसमें हाई मात्रा में प्रोटीन होता है, जिसे पचने में काफी समय लगता है। इसलिए सोच समझकर अंडे खाएं वरना डायजेशन बिगड़ सकता है। 

PunjabKesari

पेट फूलना

अंडे खाने से शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में गर्मी पैदा होती है, जिससे पेट में क्रैम्प्स, सूजन, मतली, गैस, उल्टी जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं।

PunjabKesari

बढ़ता है वजन 

बहुत से लोग मानते हैं कि प्रोटीन की मात्रा के कारण अंडे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है, लेकिन ये सच नहीं है। अंडे आपको कुछ किलो वजन कम करने में मदद करते हैं, लेकिन इनका ज्यादा मात्रा में सेवन आपके वजन घटाने के प्लान को बर्बाद कर सकता है। अंडे में अच्छी मात्रा में फैट मौजूद होता है और अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है।

PunjabKesari

डायबिटीज का खतरा

अंडे में भारी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल और फैट होता है। इन्हें ज्यादा मात्रा में खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ता है, जिससे शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है।

Related News