10 MAYFRIDAY2024 7:54:22 AM
Nari

Pink Eye से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कोसों दूर रहेगा आई इंफेक्शन

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 02 Aug, 2023 11:01 AM
Pink Eye से बचने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे, कोसों दूर रहेगा आई इंफेक्शन

इन दिनों आई फ्लू इन्फेक्शन बहुत तेजी से फैल रहा है। इसमें आंखों में सूजन, लालिमा, दर्द जैसे कई सारे लक्षण देखने को मिलते हैं। इसे मेडिकल language में पिंक आई इन्फेक्शन भी कहते हैं। इसमें आंखों से लगातार पानी निकलता है, साथ ही आंखों में जलन और दर्द भी बना रहता है। ये इंन्फेक्शन आंखों में कम-से-कम एक हफ्ते तक रहता है। अगर आप इस भयंकार आई इन्फेक्शन के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो जरूरी है कि कुछ एहतियता बरतें। तो चलिए जानते हैं आई फ्लू से बचने के कुछ आसान से घरेलू नुस्खे....

PunjabKesari

बरते ये सावधानियां

- अगर आपके घर के आसपास या घर में ही किसी को आई इंफेक्शन है तो आप उससे दूरी बनाकर रखें, क्योंकि मरीज के संपर्क में आने से आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं.

- आप संक्रमित व्यक्ति के तौलिए, कपड़ों से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि मरीज का सामान इस्तेमाल करने पर आप भी इंफेक्शियस डिजीज है।

- अगर आपकी आंख आ गई है तो तेज रोशनी में निकलने से बचना चाहिए और बाहर धूप वाला चश्मा लगाकर निकलें। इसके अलावा आप कुछ भी छूने के बाद को धो लें। आप लोगों से दूरी बनाकर रखें।

PunjabKesari

आई इंफेक्शन बचने के घरेलू उपाय

- अगर आप आंखें संक्रमित हैं तो फिर गर्म सिंकाई से राहत मिल सकती है। आप एक कटोरे में गर्म पानी लीजिए, उसमें साफ सूती कपड़े को भिगोकर आंखों की सफाई करिए।

- इसके अलावा आप ठंडे पानी से भी सिंकाई कर सकते हैं। इससे आई इंफेक्शन के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसके लिए एक कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर धीरे- धीरे अपनी आंखों पर लगाएं। अपनी आंख को जोर से न दबाएं या सीधे अपनी आंख या पलक पर बर्फ न लगाएं।

- कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंखों की सूजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए अपनी आंखों के आसपास तेल लगाएं।

PunjabKesari

नोट- पिंक आई के लिए कोई भी घरेलू नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले लें।

Related News