27 APRSATURDAY2024 9:47:20 AM
Nari

अनार के दाने-दाने में छिपा है इन बीमारियों का इलाज, जरुर बनाएं Diet का हिस्सा

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 18 Jun, 2023 10:45 AM
अनार के दाने-दाने में छिपा है इन बीमारियों का इलाज, जरुर बनाएं Diet का हिस्सा

अनार आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक है। क्योंकि इसमें कई एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल जैसे गुण पाए जाते है। जो आपको कई सारी बीमारियों से बचाने व स्किन को निखारने में भी मदद करते हैं। वहीं इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें लगभग 6 ग्राम फाइबर, ढाई ग्राम प्रोटीन दैनिक जरूरत का लगभग 29 फीसदी विटामिन सी और 35 फीसदी विटामिन के व 16 फीसदी फोलेट होता है। यही नहीं इसमें दैनिक जरूरत का कम से कम 11 फीसदी पोटैशियम और 22 ग्राम के आसपास शुगर वह 140 कैलोरी होती है। आपको जान कर हैरानी होगी कि अनार में ग्रीन टी या किसी भी अन्य पेय के मुकाबले तीन गुना अधिक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। तो चलिए जानते है इसे खाने के फायदे।

पाचन संबंधी समस्या में कारगर

अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीकैंसर प्रभाव होते हैं जिन्हें आंत को स्वस्थ बनाए रखने में आपके लिए मददगार हो सकते हैं। इसके बीज में फाइबर की भी मात्रा पाई जाती है जिसे चबाकर खाने से पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है साथ ही कब्ज और मल त्याग की समस्या में भी राहत मिलती है।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में आप अनार को शामिल कर सकते है। क्योंकि टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया है कि अनार का अर्क धमनियों में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में सहायक है, जिससे रक्तचाप बढ़ने नहीं पाता है। यह दिल का दौरा और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में सहायक है। 

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर

जिन लोगों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनके लिए अनार का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबीटीज की समस्या में अनार उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें एंटीडायबिटिक गुण होते हैं अपनी शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक डाइबीटिक व्यक्ति को अपने खाने से रिफाइंड शुगर और कार्ब्स को दूर रखना चाहिए। वहीं अपने खाने में साबुत अनाज को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए।  

PunjabKesari

मेमोरी बढ़ाने में सहायक

दिमाग और मेमोरी को तेज करने के लिए आप अनार को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाए। दिमाग की सेहत के लिए अनार का सेवन करना काफी हेल्दी है। क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्वों आपकी मेमोरी पावर को बढ़ाने का काम करते है। साथ ही थिंकिंग स्किल्स यानी सोचने की क्षमता को भी बेहतर करता है। 

मधुमेह रोगियों के लिए अनार के फायदे

इस फल में किसी व्यक्ति के शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध या इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद करता है। इस फल में कई एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफलेमेट्री गुण होते हैं। यह हाई शुगर लेवल की वजह से होने वाले मांसपेशियों में दर्द या थकान को कम करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari


 


 


 


 


 




 

 

 

Related News