19 APRFRIDAY2024 8:17:13 PM
Nari

Weight Loss: लाल रंग की प्लेट में खाएंगे तो कभी कम नहीं होगा वजन

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 08 Aug, 2020 01:50 PM
Weight Loss: लाल रंग की प्लेट में खाएंगे तो कभी कम नहीं होगा वजन

वजन घटाने के लिए आपने यह तो अक्सर सुना होगा कि आपको कब और कैसा भोजन खाना चाहिए लेकिन अगर हम आपको कहें कि प्लेट के रंग के चुनाव से भी आप मोटापे को दूर कर सकते हैं तो आप का क्या रिएक्शन होगा? आपको हैरानी तो होगी ही लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि किस रंग की प्‍लेट में खाना खाने से आपका वजन घटता है। 

PunjabKesari

ऐसा नहीं हैं कि वजन घटाने और प्लेट की रंग का आपस में कोई कनेक्शन नहीं है बल्कि इस बात को विज्ञान भी मानता है। दरअसल कईं बार लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग तो शुरू कर लेते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि कितना भोजन खाना है और कितना नहीं और प्लेट का रंग भी इसी के साथ संबंध रखता है। 

गहरे रंग की प्लेट में खाना खाने से क्या होगा?

 इस पर की गई रिसर्च की मानें तो अगर आप गहरे रंग की प्लेट में हल्का खाना रखेंगे तो आप शायद कम खाएंगे और वहीं अगर आप हल्के रंग के खाने की चीज हल्के ही रंग की प्लेट में खाएंगे तो हो सकता है लोग जरूरत से ज्यादा खा लें। 

सामान्य रंग में खाने से क्या होगा?

PunjabKesari

अब वहीं अगर हम बात करें खाने और प्लेट के सामान्य रंग की तो भी हो सकता है कि आप ज्यादा खा लें। उदाहरण के लिए अगर आप पीले पुलाव पीले रंग की ही प्लेट में खाएंगे यानि अगर आप के खाने और प्लेट का रंग सामान्य होता है तो आप कम नहीं बल्कि ज्यादा खाएंगे और ज्यादा खाने से आपका वजन भी बढ़ेगा। 

भूलकर भी न खाएं लाल रंग की प्लेट में खाना 

वहीं आपको बता दें कि रिसर्च से ये भी बात सामने आई है कि आप जितने भढ़कीले रंग में खाना खाएंगे आपको उतनी ही ज्यादा भूख लगेगी। जैसे कि पीले, लाल ऐसे रंग हमें और खाने के लिए उत्सुक करते हैं इसलिए हो सके तो भड़कीले रंग की प्लेट में खाना न खाएं। 

इन रंगों से दबेगी भूख 

PunjabKesari

अब वहीं बात भूख मिटाने की हो या कम खाने की हो तो आपको हमेशा ग्रे, काले ऐसे रंग की प्लेट में भोजन करना चाहिए क्योंकि ऐसे रंगों में खाने से भूख कम लगती है और आपकी भूख दबी रहती है ऐसे में अगर आप कम खाएंगी तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा। 

आकार भी रखता है मायने 

यहां आपको बता दें कि रंगों के साथ-साथ आपके बर्तन का आकार भी उतना ही मायने रखता है। अगर आप चौड़े बर्तन में खाना खाएंगे तो आप ज्य़ादा खाएंगे इसलिए हो सके तो पतले या कम चौढ़े बर्चतों में खाना खाएं।      

Related News