20 APRSATURDAY2024 10:29:37 AM
Nari

Kids Health: बच्चे की Height के लिए खिलाएं ये सुपर फूड्स, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Mar, 2022 02:17 PM
Kids Health: बच्चे की Height के लिए खिलाएं ये सुपर फूड्स, तेजी से बढ़ेगी लंबाई

अगर बच्चे की डाइट अच्छी ना हो तो उसकी ग्रोथ में रुकावट आने लगती है। इसके कारण उसकी हाइट रूक सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार पेरेंट्स को बच्चे की डेली डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करनी चाहिए। चलिए आज हम आपको कुछ हेल्दी चीजों के बारे में बताते हैं, जो आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने व हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

बेरीज़

बेरीज़ कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है जो बढ़ते बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी शरीर में कोलैजन का निर्माण करके बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। बेरीज शरीर की कोशिकाओं के निर्माण और उनकी रिपेयरिंग के लिए फायदेमंद साबित होती है। ऐसे में आप अपने बढ़ते बच्चों की डाइट में बेरीज़ जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

हरी सब्जियां

सर्दियों में तो खासतौर पर हरी व पत्तेदार सब्जियों की भरमार होती है। इसमें सभी जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इनका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में बच्चे की लंबाई बनने में मदद मिलती है। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होकर बेहतर शारीरिक व मानसिक विकास होता है।

शकरकंद

सर्दियों में लोग खासतौर पर शकरकंद खाना पसंद करते हैं। यह विटामिन ए, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। आप इसे बच्चे की डेली डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसका सेवन करने से बच्चे के पेट की आंतों में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ेंगे। इससे हड्डियों का बेहतर विकास होने से हाइट बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इसमें मौजूद घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर पाचन-क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

अंडा

आप बच्चे की हाइट व ग्रोथ बढ़ाने के लिए उसकी डेली डाइट में अंडा शामिल कर सकती हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स आदि पोषक तत्व होते हैं। इससेवन बच्चे के मांसपेशियों व हड्डियों का बेहतर विकास होने के साथ मजबूती मिलेगी। इसके साथ ही लंबाई तेजी से बढ़ेगी।

साल्मन मछली

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो बच्चे की डाइट में साल्मन मछलियां शामिल करें। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन व अन्य पोषक तत्व बच्चे की ग्रोथ करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसे खाने से दिल स्वस्थ रहने व इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।


नोट- यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। ऐसे में अगर अच्छी डाइट से भी बच्चे की हाइट ना बढ़े तो आप किसी एक्सपर्ट से संपर्क जरूर करें।

 

Related News